Latest:
local news

10वीं 12वीं परीक्षा चल रही…फिर भी शादी घरों में ध्वनि विस्तारक डीजे बज रहा…जिम्मेदार अधिकारियों की लापरवाही…छात्रों की तैयारी पर पड़ रहा बुरा असर…पढ़ें पूरी खबर

जशपुर । वर्तमान भारत ।

गजाधर पैकरा

जशपुर (छत्तीसगढ़) वर्तमान भारत। जिले में दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षाएं प्रगति पर है। वहीं महाविद्यालयीन परीक्षा भी प्रारंभ होने वाली है। इसके पश्चात भी शहर सहित पूरे जिले में ध्वनि विस्तारक यंत्रों को बजाकर नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है।

प्रशासन इस शोरगुल को रोकथाम करने में पूरी तरह से नाकामयाब हो रहा है। आला प्रशासनिक अधिकारियों के होते हुए भी शहर में इतनी बदतर स्थिति है कि कलेक्टर के आदेश और नियमों का पालन ना करते हुए आधी रात के पश्चात भारी आवाज में डीजे बजा कर लोगों की रातों की नींद हराम की जा रही है।

जिम्मेदार अधिकारियों की लापरवाही से छात्रों की तैयारी और शहरवासियों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है। जानकारी के लिए हर साल बोर्ड परीक्षा की शुरुआत से पखवाड़ा भर पहले ही प्रशासन ध्वनि विस्तारक यंत्रों के प्रयोग पर सख्ती से प्रतिबंध लगा देता है। ताकि परीक्षार्थियों की पढ़ाई में किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न ना हो।

प्रशासन की लापरवाही का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जिले के कुनकुरी और बगीचा में चल रहे जतरा मेला में ध्वनि विस्तारक यंत्रों के प्रयोग की अनुमति ना दिए जाने का दावा स्थानीय अधिकारियों किया था। लेकिन यहां मेला आयोजक निडर होकर लाउडस्पीकर का इस्तेमाल कर रहे हैं।

इस बात पर एसडीएम श्यामा पटेल जशपुर ने कहा रात 10:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक ध्वनि विस्तारक यंत्रों के प्रयोग पर प्रतिबंध लगाया गया है। सूचना मिलने पर तत्काल कार्रवाई की जाती है।