Latest:
Event More News

छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं समाप्त…जाने कब घोषित होंगे परीक्षा के नतीजे??…पढ़ें पूरी खबर

रायपुर। वर्तमान भारत ।

गजाधर पैकरा की रिपोर्ट

रायपुर।वर्तमान भारत। छत्तीसगढ़ बोर्ड दसवीं की परीक्षाएं समाप्त हो गई है। दसवीं की परीक्षा 2 मार्च से शुरू होकर 24 मार्च तक चला था। परीक्षा परिणाम अप्रैल लास्ट या मई में घोषित होने की संभावना जताई जा रही है। अभी तक बोर्ड की ओर से नतीजे घोषित करने की तारीख नहीं जारी किया गया है। परिणाम आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in पर जारी किया जाएगा।

कॉपियों के मूल्यांकन प्रक्रिया के पश्चात नतीजे घोषित होंगे। वही दसवीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 10 जनवरी से 31 जनवरी 2023 तक आयोजित की गई थी। परीक्षा राज्य भर में निर्धारित केंद्रों पर जारी दिशा-निर्देश के तहत हुई थी। नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए परीक्षा सेंटर पर कड़े सुरक्षा के भी इंतजाम किए गए थे।

छत्तीसगढ़ बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू है और 31 मार्च को समाप्त होगी। इस बार बोर्ड टॉपर लिस्ट में भी जारी कर सकता है।

ऐसे जांच करें दसवीं बोर्ड परीक्षा की परिणाम

▪️छात्र CGBSE की आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in पर जाएं।

▪️होम पेज पर 10 वीं की रिजल्ट के लिंक पर (एक्टिव होने के बाद)।

▪️अब रोल नंबर जन्मतिथि आदि दर्ज करें।

▪️रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।

▪️अब चेक करें और प्रिंट निकाल लें।

यह भी बता दें कि पिछली बार दसवीं के परीक्षाओं का आयोजन 3 मार्च से 23 मार्च तक और 12वीं परीक्षाओं का आयोजन 2 मार्च से 30 मार्च तक किया गया था।

परीक्षा परिणाम 14 मई को घोषित किए गए थे। 10वीं परीक्षा में तकरीबन 5 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे और कुल 74 फिसदी पास हुए थे।

12वीं में 2 लाख 93 हजार से अधिक छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। इंटरमीडिएट में कुल 79 फ़ीसदी स्टूडेंट सफल हुए थे। 10 से अधिक छात्र-छात्राओं को 94 फ़ीसदी से अधिक नंबर प्राप्त हुए थे।