Latest:
Event More News

राज्य शासन की मंशा अनुसार जिले में खरीफ फसल निर्धारण के लिए जारी कृषक चौपाल, सीधे किसानों से फसल, बीज एवं खाद पर हो रही चर्चाराज्य शासन के मिलेट मिशन के साथ आदिवासी कृषक, कृषक चौपाल में किसान दिखा रहे कोदो, रागी की फसलों में दिलचस्पी

इरफान सिद्दीकी की रिपोर्ट

अम्बिकापुर 30 मई 2023/ राज्य शासन की मंशानुरूप वर्तमान खरीफ वर्ष 2023 की तैयारी हेतु जिले में व्यापक स्तर पर ग्रामवार कृषक चौपाल का आयोजन किया जा रहा है। सरगुजा जिले में जारी कृषक चौपाल में आदिवासी कृषकों द्वारा कोदो, कुटकी, रागी की फसल लेने दिलचस्पी दिखाई जा रही है।
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में प्रदेश में कोदो, कुटकी और रागी जैसे मिलेट फसल को बढ़ावा दिया जा रहा है। साथ ही समर्थन मूल्य पर शासन द्वारा खरीदी भी की जा रही है। शासन की इस पहल पर किसानों ने भरोसा जताया और मिलेट फसलों की खेती शुरू की है।
कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार के निर्देश अनुसार जिले में कृषि विभाग द्वारा कृषक चौपाल का आयोजन किया गया। इस चौपाल के माध्यम से कृषकों से चर्चा कर खरीफ फसल कार्यक्रम का निर्धारण किया जाना है। 25 मई से शुरू इन शिविरों का आयोजन 31 मई तक किया जाना है।
गत सोमवार को विकासखंड उदयपुर के पंडो जनजाति बाहुल्य ग्राम सेमीघोघरा में कृषि विभाग द्वारा कृषक चौपाल का आयोजन किया गया। चौपाल में कृषि विभाग के अंतर्गत संचालित शासन की कल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी गई। इसके साथ ही मिलेट मिशन अंतर्गत रागी, कोदो और कुटकी आदि मिलेट की फसल लगाने किसानों को प्रोत्साहित किया गया जिसपर किसानों द्वारा 120 किलो कोदो, 50 किलो रागी और 50 किलो कुटकी बीज की मांग की गई। उल्लेखनीय है कि जिले में रबी वर्ष 2022-23 में जिले में लगभग 3500 हेक्टेयर क्षेत्र में 6 हजार से ज्यादा किसानों द्वारा कोदो और रागी की फसल ली गई। इसमें 3800 से ज्यादा आदिवासी कृषक शामिल हैं। शिविर में बेहतर सिंचाई के लिए सोलर पम्प तथा पेट्रोल सिंचाई पंप की मांग भी की गई। साथ ही ग्रामीणों और किसानों ने सेमीघोघरा जलाशय में लिफ्ट एरिगेशन सिस्टम स्थापित करने की भी मांग की। शिविर में कृषि, उद्यानिकी, मत्स्य, पशुधन, जिला अग्रणी बैंक, जिला विकास प्रबंधक एवं सहकारी बैंक के अधिकारी शामिल रहे।