Latest:
Natioal NewsPoliticsPopular Newsरोजगार

Bharat Jodo Nyaay Yatra : राहुल गांधी ने खुली जीप में किया रोड शो…बोले- ‘हमारी यात्रा का मकसद है, नफरत से दूर प्यारा हिंदुस्तान मिले’..पढ़ें पूरी खबर


रायगढ़ :- कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रायगढ़ के गांधी प्रतिमा चौक से फिर भारत जोड़ो न्याय यात्रा की शुरुआत की। उन्होंने गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और खुली जीप पर में बैठकर रोड शो किया।

बता दें कि, राहुल के साथ छत्तीसगढ़ प्रभारी सचिन पायलट, नेता प्रतिपक्ष चरण दास महंत और केबिनेट मंत्री उमेश पटेल भी मौजूद रहे। इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि इस देश का DNA नफरत का नहीं मोहब्बत का DNA है। इस देश में लोग प्यार से रहते हैं।

फिलहाल, इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि आज देश में कोने-कोने में नफरत फैलाई जा रही है। वे कहते हैं तुम जम्मू के हो मणिपुर के हो छत्तीसगढ़ के हो, और ऐसा कहकर अलगाववाद फैलाया जा रहा है। बीजेपी और आरएसएस के लोग देश के कोने कोने में नफरत फैला रहे हैं। हमारी यात्रा का मकसद है, नफरत से दूर प्यारा हिंदुस्तान मिले।

बच्चों से पूछा आपको नफरत का या मोहब्बत का हिंदुस्तान चाहिए ?

राहुल गांधी ने कहा कि लोगों ने कहा था कि पिछली यात्रा में आप साउथ से नॉर्थ चले लेकिन छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र जैसे क्षेत्र छूट गए हैं। इसीलिए हमने न्याय यात्रा फिर से शुरू की। चूंकि अन्याय के कारण नफरत फैल रही। इसीलिए हमने यात्रा में न्याय शब्द जोड़ा। राहुल गांधी ने यात्रा के दौरान कुछ बच्चों को भी अपने पास बिठाया और उन्हें टाफियां दी। राहुल गांधी ने बच्चों से पूछा कि आप क्या बनना चाहते हो तो एक बच्चे ने पुलिस तो एक ने आर्मी में जाने की बात कही। यह पूछने पर की आप क्या चाहते हो एक बच्ची ने राहुल से कहा कि मैं मोहब्बत का हिंदुस्तान चाहती हूं, क्योंकि मैं अपने देश से प्यार करती हूं।

अग्निवीर योजना को लेकर भी केंद्र पर निशाना साधा

बच्चों से बात करते हुए राहुल ने अग्निवीर योजना को लेकर भी केंद्र पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि अगर अग्नि वीर शहीद हो जाता है तो उसे शहीद का दर्जा नहीं मिलेगा ये कैसा न्याय है। राहुल बोले, आर्मी में दो केटेगिरी के जवान बना दिए जा रहे। आर्मी में सारे हथियार अदानी की कंपनी से खरीदा जा रहा। ड्रोन राइफल सब उन्हीं से खरीद रहे। राइफल बनाने का कांटेक्ट अदानी को दिया जा रहा। यही मोदी का असली चेहरा है।

जातिगत जनगणना को लेकर बोला हमला

राहुल गांधी ने कहा कि मुझे घर की जरूरत नहीं है छत्तीसगढ़ के हर नागरिक का घर मेरा घर है। आदिवासी का अर्थ वो जो देश के सबसे पहले मालिक थे लेकिन उन्होंने आदिवासियों का नाम बदल कर वनवासी बना दिया। कहते हैं कि आपकी जगह शहर में स्कूल कालेज में नहीं है, जंगल में है, आप वहीं रहो। उन्होंने जातिगत जनगणना की बात करते हुए कहा कि देश में ये पता होना चाहिए कि कितने आदिवासी कितने जनरल कितने दलित हैं। इसलिए जतिगत जनगणना जरूरी है। लेकिन मोदी जी सहमत नही हैं। वो सोच रहे की देश को ये पता न चल जाए कि किसके पास कितना धन है। देश में जितनी बड़ी कंपनी है कहीं कोई दलित आदिवासी पिछड़ा वर्ग का नहीं है। मैने कहा जातिगत जनगणना करनी है लेकिन मोदी कहते हैं देश में दो ही जाति है अमीर और गरीब।

बीजेपी शासनकाल में मणिपुर को जला दिया

राहुल गांधी ने कहा कि हरियाणा, पंजाब के किसान आज दिल्ली की ओर जा रहे क्योंकि उनके साथ अन्याय हो रहा। मजदूरों के साथ, गरीबों के साथ अन्याय हो रहा। बीजेपी शासनकाल में मणिपुर को जला दिया। वहां आग लगी हुई है। भाई भाई को मार रहा। लेकिन फिर भी पीएम आज तक वहां नहीं गए। मणिपुर में सिविल वार चल रहा। क्योंकि वहां पर बीजेपी ने नफरत फैला दी। ये राजनीति इसलिए करते हैं ताकि आपका पैसा अदानी की जेब में चली जाए।