Latest:
Natioal NewsPopular NewsRecent NewsWorldजानकारी

13 फरवरी का इतिहास : आज ही के दिन दिल्ली बनी थी भारत की राष्ट्रीय राजधानी…देश की पहली महिला राज्यपाल सरोजिनी नायडू की याद में मनाया जाता है राष्ट्रीय महिला दिवस…जाने आज के दिन की क्या है खास…पढ़ें आज का इतिहास


History of 13 February :- 13 फरवरी का दिन देश की पहली महिला राज्यपाल सरोजिनी नायडू को याद करने का दिन है. 13 फरवरी साल 1879 को सरोजिनी नायडू का जन्म हुआ. उनके जन्म दिवस को राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में भी मनाया जाता है.


देश की आजादी की लड़ाई में शामिल स्वतंत्रता सेनानी सरोजिनी नायडू एक महान कवयित्री भी थीं. उन्होंने 12 साल की उम्र में कविताएं लिखना शुरू कर दिया था. उनकी कविताओं से प्रभावित होकर महात्मा गांधी ने उन्हें ‘नाइटिंगेल ऑफ इंडिया’ या ‘भारत कोकिला’ की उपाधि दी थी.


इसके अलावा भारत में प्लेग महामारी के दौरान सरोजिनी नायडू के शानदार काम के लिए 1928 में उन्हें ‘केसर-ए-हिंद’ से सम्मानित किया गया. देश की आजादी के बाद उन्हें यूनाइटेड प्रोविंस (अब उत्तर प्रदेश) का राज्यपाल चुना गया. इस तरह सरोजिनी नायडू देश की पहली महिला राज्यपाल बनीं और अपने निधन (1949) तक वे इसी पद पर रहीं.


इतिहास का दूसरा अंश आज की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से जुड़ा है. 13 फरवरी 1931 को भारत के तत्कालीन वायसराय लॉर्ड इरविन ने दिल्ली का उद्घाटन देश की नई राजधानी दिल्ली के रूप में किया था. नई दिल्ली की आधारशिला तत्कालीन सम्राट जॉर्ज पंचम ने 1911 में दिल्ली दरबार में रखी थी. इससे पहले भारत की राजधानी कलकत्ता (अब कोलकाता) थी.


इतिहास के तीसरे और आखिरी अंश में अंतरिक्ष जगत की बात होगी. वो साल था 2001 और तारीख थी 12 फरवरी. इस दिन अंतरिक्ष में क्षुद्रग्रह ‘इरोस’ पर पहला मानव रहित यान उतरा था.


भारत और दुनिया में 13 फरवरी की महत्वपूर्ण घटनाएं इस प्रकार हैं:


2017: मलेशिया के कुआलालंपुर एयरपोर्ट पर उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के भाई किम जोंग नाम की हत्या कर दी गई.

2010: महाराष्ट्र के पुणे में यहूदियों के प्रार्थना स्थल के पास एक बेकरी में हुए बम विस्फोट में 17 लोग मारे गए.

2001: मध्य अमेरिकी देश अल-सल्वाडोर में 6.6 तीव्रता का भूकंप आया. 400 लोगों की मौत.

2001: स्कॉटलैंड के ग्लास्गो में स्टेफन केल नाम के व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा शुरू हुआ। उस पर आरोप था कि उसने जानबूझकर एक महिला को HIV संक्रमित किया.

1996: नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी ने नागरिक युद्ध की शुरुआत की.

1991: अमेरिकी लड़ाकू विमानों ने इराक की राजधानी बगदाद पर बमबारी की. इसमें सैकड़ों लोग मारे गए.

1975: न्यूयॉर्क के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में आग लगी.

1931: दिल्ली को आधिकारिक तौर पर देश की राजधानी घोषित किया गया.

1911 में आज ही के दिन प्रसिद्ध शायर फैज अहमद फैज का जन्म हुआ था.