Latest:
Event More NewsNatioal NewsPopular NewsTrending Newsजानकारीदेश

15 फरवरी का इतिहास : ‘हमको मालूम है जन्नत की हकीकत लेकिन.. ख्याल अच्छा है’- महान शायर मिर्ज़ा ग़ालिब का हुआ था देहांत…भारत में चौथी लोकसभा चुनाव सफलतापूर्वक हुआ था संपन्न…जाने आज के दिन की क्या है खास…पढ़ें आज के इतिहास



History of 15 February :- 15 फरवरी के इतिहास के बारे में जानते हैं। ‘हम को मालूम है जन्नत की हक़ीक़त लेकिन दिल के ख़ुश रखने को ‘ग़ालिब’ ये ख़याल अच्छा है’. इतिहास के पहले अंश में हम बात करेंगे महान शायर मिर्जा ग़ालिब के बारे में. मिर्जा ग़ालिब उर्दू और फारसी के महान शायर थे. आज के ही दिन शायर ग़ालिब का इंतकाल 15 फरवरी 1869 हुआ था. उनका मकबरा दिल्ली में हज़रत निज़ामुद्दीन औलिया की दरगाह के पास बना हुआ है. आज भले ही वो इस दुनिया में न हो लेकिन अपनी शायरी से लोगों के दिल में जिंदा हैं.

इतिहास के दूसरे अंश में हम बात करेंगे इतालवी खगोलशास्त्री गैलीलियो गैलीली की. उनका जन्म 15 फरवरी 1564 में हुआ था. गैलीलियो की खोज का इतना विरोध हुआ कि उनको कई उत्पीड़न झेलने पड़े. गैलीलियो का सिद्धांत ‘पृथ्वी गतिमान है’ के कारण उन्हें सजा मिली.

इतिहास के आखिरी और तीसरे अंश में हम बात करेंगे सॉफ्ट टॉय के बारे में. आज के दिन पहली बार 1903 में मॉरिस मिख्टॉम ने अपनी दुकान में खुद से बनाए गए दो सॉफ्ट टॉय पेश किये. उन्होंने इन टॉय का नाम टेडी बियर रखा. हालांकि मिख्टॉम ने राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट से इसकी मंजूरी ली, क्योंकि तत्कालीन राष्ट्रपति रूजवेल्ट को लोग प्यार से ‘टेडी’ बुलाते थे.

इतिहास के पन्‍नों में आज के दिन दर्ज हैं ये घटनाएं.

1961: बेल्जियम का एक विमान ब्रसेल्स हवाई अड्डे पर उतरने से कुछ देर पहले दुर्घटनाग्रस्त. मरने वाले 73 लोगों में अमेरिका की फिगर स्केटिंग टीम के 17 सदस्य भी थे.

1965 : कनाडा मेंशाही घोषणा के बाद सफेद और लाल धारीदार पृष्ठभूमि वालेध्वज को आधिकारिक तौर पर अपनाया, जिसके सफेद भाग पर लाल पत्ती बनी थी.

1967 : भारत मेंचौथी लोकसभा के लिए चुनाव सफलतापूर्वक संपन्न.

1971 : इजराइल ने 1967 मेंजिस इलाके पर कब्जा किया था वहांअन्तरराष्ट्रीय विरोध के बावजूद आवासीय परियोजनाएं बनानेके इरादे की घोषणा की.

1978 : लिओन स्पिंक्स नेमोहम्मद अली को हराकर विश्व हैवीवेट मुक्केबाजी खिताब अपनेनाम किया.

1989 : तत्कालीन सोवियत संघ की सेना की अंतिम टुकड़ी नेअफगानिस्तान सेवापसी की.

2008 : स्कॉटलैंड के साइक्लि स्ट मार्क ब्यूमोंट ने 195 दिन में 29,000 किलोमीटर साइकिल चलाकर दुनिया का चक्कर लगानेका नया विश्व रिकार्ड बनाया.

2010 : सशस्त्र माओवादियों नेपश्चिम बंगाल के पश्चिमी मिदनापुर ज़िलेमेंस्थित सिल्दा शिविर पर हमला कर 24 जवानों की जान लेली.