Latest:
PoliticsPopular NewsTrending Newsछत्तीसगढ़जानकारी

CG Breaking : लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस का 5-5 गारंटियां…हर साल महिलाओं को देगी 1 लाख…किसानों के लिए कर दी ये बड़ी ऐलान…पढ़ें पूरी खबर


Loksabha Election 2024 :- कांग्रेस ने युवाओं के बाद महिलाओं, किसानों की समृद्धि के लिए पांच-पांच गारंटियां दी हैं. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि कांग्रेस पार्टी देश की महिलाओं से वादा करती है कि केन्द्र में कांग्रेस की सरकार बनी तो महिलाओं के लिए महालक्ष्मी योजना लागू करेगी.

भाजपा सरकार छत्तीसगढ़ में माताओं, बहनों को महीने में मात्र 1000 रुपए दे रही है. कांग्रेस की सरकार इसका 8 गुना ज्यादा महिलाओं को देगी.

जो वादा करती है उसे निभाती भी है

बता दें कि, लोकसभा चुनाव के पहले कांग्रेस ने भी किसानों और महिलाओं के लिए अपना एक बड़ा कार्ड खेला है. कांग्रेस ने महिलाओं और किसानों को 5-5 बड़ी गारंटियां दी हैं और वादा किया है कि अगर सरकार बनी तो इन गारंटियों को पूरा किया जाएगा. इसमें सबसे बड़ा वादा महिलाओं के आर्थिक मजबूती का है. उन्हें आर्थिक मजबूत बनाने हर साल एक लाख रुपये कांग्रेस देगी. छत्तीसगढ़ के पीसीसी चीफ दीपक बैज ने कहा कि कांग्रेस जो वादा करती है उसे निभाती भी है. उन्होंने कहा कि भाजपा की सरकार महिलाओं को हर महीने सिर्फ 12 हज़ार रुपये दे रही है. लेकिन हम इसका 8 गुना ज्यादा देंगे.



महिलाएं होंगी सक्षम

दरअसल, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि कांग्रेस ने हर गरीब परिवार की एक महिला को महालक्ष्मी मान कर उनके खाते में साल के 1 लाख रुपए डालने का संकल्प लिया है. महिलाएं ‘घर का बैंक’ होती हैं . जिनके पास गया एक-एक रुपया परिवार को मज़बूत बनाने में ही लगता है और मज़बूत परिवार ही मज़बूत समाज का आधार है. महिला को अब किसी के आगे हाथ फैलाने या नज़र झुकाने की ज़रूरत नहीं होगी. पढ़ाई, कमाई और दवाई का बोझ घर की महिला खुद अपने कंधों पर उठाने में सक्षम होगी.




आधी आबादी के समृद्धि की है गारंटी

फिलहाल, दीपक बैज ने कहा कि महिलाओं के हाथ में एक लाख का मतलब परिवार के सामने अचानक आई किसी विपदा से निपटने का इंश्योरेंस भी है. यह योजना बड़ी संख्या में छोटे निवेश वाले बिजनेस शुरू करने में सहायक बन कर गांव-गांव महिलाओं को उद्यमी भी बनाएगी. महालक्ष्मी सिर्फ एक योजना नहीं है बल्कि आधी आबादी के बेहतर स्वास्थ्य, सुरक्षा, सम्मान और समृद्धि की गारंटी है.