Latest:
Popular NewsTrending Newsकैरियरजानकारीरोजगारशिक्षा

Sarkari Naukri : रेलवे में 10वीं पास के लिए 500 से ज्यादा सरकारी नौकरियां…बिना एग्जाम के होगा सेलेक्शन…जाने पूरी जानकारी…पढ़ें पूरी खबर



Sarkari Naukri :- रेलवे में नौकरी लेने का सपना लगभग हर उम्मीदवार देखता है. इसी बीच इंडियन रेलवे में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए बेहतरीन मौका है. रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला के विभिन्न ट्रेडों में अप्रेंटिस के पदों पर बंपर भर्ती की जा रही है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट rcf.indianrailways.gov.in पर जा सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 9 अप्रैल 2024, रात 11.59 बजे तक है. आइये आवेदन से पहले अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता, उम्र सीमा, आवेदन शुल्क, आवेदन प्रक्रिया, भर्ती प्रक्रिया आदि के बारे में विस्तार से जानते हैं.

अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता क्या है

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास होना चाहिए. साथ ही संबंधित ट्रेड में आईटीआई की डिग्री होनी चाहिए.

अनिवार्य उम्र सीमा क्या है

इन पदों पर अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार की उम्र कम से कम 15 साल होनी चाहिए. वहीं ज्यादा से ज्यादा 24 साल होनी चाहिए. उम्र की गणना 31.03.2024 के मुताबिक की जाएगी. साथ ही सभी आरक्षित वर्गों को उम्र सीमा में खास छूट दी जाएगी.

आवेदन शुल्क क्या है

जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को अप्लाई करने के लिए ऑनलाइन माध्यम से 100 रुपये का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. वहीं एससी, एसटी और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क नहीं देने होंगे.

इन पदों के लिए ऐसे करें आवेदन

▪️आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट rcf.indianrailways.gov.in पर जाएं.
▪️वहां होम पेज पर मौजूद  भर्ती लिंक पर क्लिक करें.
▪️वहां मांगी जाने वाली तमाम जानकारी को आराम से भरें.
▪️मांगी जाने वाली डॉक्यूमेंट्स की स्कैन की गई कॉपी को अपलोड करें.
▪️आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के लिए तय किए गए आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करें.
▪️आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद अपना एप्लिकेशन फॉर्म अपने पास रख लें.