Natioal Newsजानकारीदेशविदेशविविध

09 अप्रैल का इतिहास : आज ही के दिन पहली बार मनुष्य की आवाज रिकॉर्ड की गई…अभिनेत्री, सांसद जया बच्चन का जन्म…भारत-पाकिस्तान युद्ध और लोकपाल बिल से जुड़ा है आज का इतिहास



History of 9 April :- साल 1965 में आज के ही दिन कच्छ से भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) का युद्ध शुरू हुआ था. भारत और पाकिस्तान के बीच 1965 की पहली बड़ी जंग में पाकिस्तान के मंसूबे तो बड़े खतरनाक थे, लेकिन भारत के आगे उसकी एक न चली. 1947 में दोनों देशों की आजादी के बाद से ही पाकिस्तान के इरादे भारत के प्रति नफरत से भरे थे. यही कारण है कि भारत और पाकिस्‍तान के बीच 65 की जंग की आधारशिला शायद 1947 में आजादी के समय ही तैयार हो गई थी. उस समय कई मुद्दों के बीच ही कश्‍मीर भी दोनों देशों के बीच बड़ा मुद्दा था, जो इस युद्ध के विवाद की वजह था.

हालांकि कश्‍मीर विवाद से अलग गुजरात में मौजूद कच्‍छ के रण की सीमा भी उस समय विवादित थी.यही कारण है कि आज ही के दिन कच्छ से 1965 की भारत पाक जंग की शुरुआत हुई थी. यह युद्ध 23 सितंबर 1965 तक चला था जिसमें पाकिस्तान को मुंह की खानी पड़ी थी.उसकी शिकस्त हुई थी.

इतिहास के दूसरे हिस्से में बात करेंगे ‘अन्ना के आंदोलन की’  2011 में आज ही के दिन सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने चार दिन से चल रहा अपना आमरण अनशन तोड़ा था.अन्ना भ्रष्टाचार के मुद्दे पर अनशन पर थे.उनकी मांग थी कि सरकार लोकपाल विधेयक का मसौदा तैयार करने के लिए एक कमेटी बनाए.सरकार ने उनकी मांग मानते हुए अनशन के पांचवें दिन, यानी 9 अप्रैल को इसके लिए अधिसूचना जारी की, जिसके बाद अन्ना ने एक छोटी बच्ची के हाथों नींबू पानी पीकर अपना अनशन तोड़ा.

अनशन खत्म करने के बाद उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि 15 अगस्त तक लोकपाल विधेयक पास नहीं किया जाता है, तो अगले दिन से वो एक बार फिर आंदोलन शुरू करेंगे.15 अगस्त तक विधेयक पास नहीं हुआ और 16 अगस्त को अन्ना दोबारा अनशन पर बैठे. इसके बाद देशभर में अन्ना के समर्थन में आंदोलन शुरू हो गए.आखिरकार सरकार को आनन-फानन में इस बिल को लोकसभा में लाना पड़ा. लोकसभा में बिल पास होने के बाद अन्ना का आंदोलन खत्म हुआ.

और इतिहास के अंतिम और तीसरे हिस्से में बात करेंगे प्रिंस चार्ल्स ने कैमिला पार्कर बोल्स की शादी की.साल    2005 में ब्रिटिश शाही परिवार के प्रिंस चार्ल्स ने कैमिला पार्कर बोल्स से शादी की. शादी में इस जोड़े का 20 हजार से ज्यादा लोगों ने स्वागत किया. शादी समारोह में शाही परिवार और उनके दोस्तों समेत करीब 800 लोग शामिल हुए थे.प्रिंस चार्ल्स की ये दूसरी शादी थी. इससे पहले 1981 में उन्होंने लेडी डायना से शादी की थी। डायना से उनके दो बेटे प्रिंस विलियम और प्रिंस हैरी हैं.

9 अप्रैल को देश-दुनिया में हुई अन्य महत्वपूर्ण घटनाएं इस प्रकार हैं-

2009: कटी पतंग, अमर-प्रेम और आराधना जैसी 40 से ज्यादा हिंदी और बंगाली फिल्मों के डायरेक्टर शक्ति सामंत का निधन हुआ.

2001: अमेरिकी एयरलाइंस ने ट्रांस वर्ल्ड एयरलाइंस का अधिग्रहण किया। इसके साथ ही अमेरिकी एयरलाइंस दुनिया की सबसे बड़ी एयरलाइन बन गई.

1988: अभिनेत्री स्वरा भास्कर का दिल्ली में जन्म हुआ। स्वरा तनु वेड्स मनु, रांझणा और वीरे दी वेडिंग जैसी फिल्मों में नजर आ चुकी हैं.

1948: अभिनेत्री जया बच्चन का मध्य प्रदेश के जबलपुर में जन्म हुआ। गुड्डी, कोरा कागज, जंजीर, अभिमान, चुपके-चुपके, मिली और शोले जैसी फिल्मों में काम करने वाली जया राज्यसभा सांसद हैं.

1893: हिंदी साहित्यकार राहुल सांकृत्यायन का जन्म हुआ.

1860: पहली बार मनुष्य की आवाज रिकॉर्ड की गई.

1669: मुगल बादशाह औरंगजेब ने सभी हिन्दू स्कूलों और मंदिरों को ध्वस्त करने का आदेश दिया.