छत्तीसगढ़जानकारीराजनीती

CG Lok Sabha Election 2024 : 26 अप्रैल को दूसरे चरण में 3 हाई प्रोफाइल सीटों पर छत्तीसगढ़ में होगी मतदान…जाने कहां- किससे होगी मुकाबला…पढ़ें पूरी खबर



Chhattisgarh Lok Sabha Election 2024 :- छत्तीसगढ़ में बस्तर लोकसभा सीट पर पहले चरण का मतदान संपन्न हो चुका है. नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने की वजह से लगभग 60 हजार जवान सुरक्षा में तैनात रहे.

बता दें कि, शांतिपूर्ण मतदान संपन्न होने के बाद कड़ी सुरक्षा में ईवीएम को सील कर दिया गया है. बस्तर लोकसभा सीट पर इस बार 68.30 फीसद वोटिंग हुई है. छत्तीसगढ़ में अब दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल को मतदान होना है. दूसरे चरण में 3 लोकसभा सीट हाई प्रोफाइल मानी जा रही है.

छत्तीसगढ़ की हाई प्रोफाइल बनी तीन सीट

फिलहाल, कांकेर, महासमुंद और राजनंदगांव लोकसभा सीट राजनीतिक दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण हैं. राजनंदगांव से कांग्रेस के टिकट पर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल चुनाव लड़ रहे हैं. भूपेश बघेल का मुकाबला 2019 के सांसद संतोष पांडे से है. बीजेपी ने इस बार भी संतोष पांडे पर दांव लगाया है. महासमुंद से गृह मंत्री रहे ताम्रध्वज साहू को कांग्रेस ने चुनावी मैदान में उतारा है.

बता दें कि, बीजेपी से बसना की पूर्व विधायक रूप कुमारी चौधरी चुनाव लड़ रही हैं. कांग्रेस और बीजेपी के दोनों उम्मीदवार कद्दावर नेता माने जाते हैं. नक्सल प्रभावित कांकेर लोकसभा सीट पर बीजेपी से पूर्व विधायक भोजराज नाग और कांग्रेस से वीरेश ठाकुर चुनावी मैदान में हैं. दूसरे चरण में होने वाले तीनों सीटों पर चुनाव के लिए बीजेपी और कांग्रेस ने पूरी ताकत झोंक दी है.

चुनाव प्रचार में प्रत्याशियों ने झोंकी ताकत

उल्लेखनीय है कि, कांकेर लोकसभा क्षेत्र में 8 विधानसभा आते हैं. चार विधानसभा क्षेत्र अति नक्सल प्रभावित हैं. इसलिए चुनाव आयोग ने कांकेर में मतदान का समय सुबह 7:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक रखा है. कांकेर लोकसभा सीट से कुल 9 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस में माना जा रहा है. भोजराज नाग भानुप्रतापपुर विधानसभा के पूर्व विधायक हैं. पहली बार बीजेपी ने लोकसभा चुनाव का टिकट दिया है. कांग्रेस से वीरेश ठाकुर को दोबारा लोकसभा का उम्मीदवार बनाया है. इससे पहले 2019 का लोकसभा चुनाव वीरेश ठाकुर 5000 मतों के अंतर से हार गये थे.

बरहाल, वीरेश ठाकुर को बीजेपी प्रत्याशी मोहन मंडावी से हार मिली थी. दोनों प्रत्याशियों ने चुनाव प्रचार में ताकत झोंक दी है. कांग्रेस और बीजेपी के स्टार प्रचारक कांकेर में लगातार प्रचार के लिए पहुंच रहे हैं. घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्र कांकेर में 50 हजार से अधिक जवानों को सुरक्षा के लिये तैनात किया जा रहा है. हाल ही में पुलिस के जवानों ने 29 नक्सलियों का एनकाउंटर किया है.

जानकारी के मुताबिक, ऐसे में सुरक्षा के लिहाज से अतिरिक्त फोर्स की तैनाती भी की जा रही है. कांकेर में कुल मतदाताओं की संख्या 16 लाख 50 हजार 692 है. पुरुष मतदाता 8 लाख 75 हजार 49 और महिला मतदाता 8 लाख 43 हजार 124 हैं. कुल 2090 मतदान केंद्र बनाये गये हैं. 600 मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील घोषित किया गया है.

पूर्व सीएम भूपेश बघेल की दांव पर प्रतिष्ठा

ज्ञात हो कि, राजनांदगांव लोकसभा सीट के अंतर्गत भी 8 विधानसभा आते हैं. चुनाव का समय सुबह 7:00 से 6:00 बजे तक है. नक्सल प्रभावित मोहला-मानपुर में चुनाव सुबह 7:00 बजे से शुरू होकर 3:00 बजे तक होगा. राजनांदगांव लोकसभा सीट पर कुल 23 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर है. कांग्रेस से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और बीजेपी से वर्तमान सांसद संतोष पांडे के बीच कांटे की टक्कर है.

बता दें कि, दोनों नेता बड़ी जीत के लिए चुनाव प्रचार कर रहे हैं. राजनांदगांव से भूपेश बघेल को मैदान में उतारने के राजनीतिक मायने निकाले जा रहे हैं. संतोष पांडे ने 2019 का लोकसभा चुनाव एक लाख मतों के अंतर से जीता था. इसलिए बीजेपी ने दोबारा लोकसभा का टिकट दिया है. राजनांदगांव में कुल मतदाताओं की संख्या 18 लाख 65 हजार 175 है. पुरुष मतदाता 9 लाख 28 हजार 329 और महिला मतदाता 9 लाख 36 हजार 837 हैं. कुल मतदान केंद्र की संख्या 2330 है.

26 अप्रैल को होगा दूसरे चरण का चुनाव

दरअसल, हाई प्रोफाइल महासमुंद के अंतर्गत 8 विधानसभा क्षेत्र आते हैं. महासमुंद लोकसभा सीट पर 15 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. कांग्रेस ने पूर्व गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू को टिकट दिया है. बीजेपी ने रूप कुमारी चौधरी को महासमुंद का प्रत्याशी घोषित किया है. रूप कुमारी चौधरी बसना से 2013 का विधानसभा चुनाव जीत चुकी हैं. कांग्रेस प्रत्याशी ताम्रध्वज को 2023 के विधानसभा चुनाव में दुर्ग से हार मिली है.

फिलहाल, 2024 में कांग्रेस ने महासमुंद सीट से लोकसभा का प्रत्याशी बनाया है. महासमुंद में चुनाव का समय सुबह 7:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक रखा गया है. इस लोकसभा सीट पर कुल मतदाताओं की संख्या 17 लाख 90 हजार है. 8 लाख 7 हजार पुरुष मतदाता और 8 लाख 90 हजार महिला मतदाता हैं. कुल मतदान केंद्रों की संख्या 2147 है. इस बार भी महासमुंद से बीजेपी और कांग्रेस प्रत्याशी के बीच कांटे की टक्कर है.