local news

एंकर,,आवंटित परसा कोल ब्लॉक को खोलने की मांग को लेकर दर्जनों ग्रामीणों ने सौंपा राज्यपाल को ज्ञापन और कोल खदान खोलने की की मांग साथ ही बाहरी लोगों के द्वारा आकर ग्रामीणों के बरगलाने की भी की शिकायत

सूरजपुर । वर्तमान भारत

इरफान सिद्दीकी

राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड को आबंटित परसा कोल ब्लॉक के लिए अधिग्रहित भूमि के बदले दिये जाने वाले रोजगार उपलब्ध कराने के लिए आज उदयपुर के ग्रामीण अंबिकापुर पहुंचे और राज्यपाल महोदय अनुसुइया उइके को ज्ञापन सौंपा और जल्द कोल खदान खुलवाने की मांग की ।

छत्तीसगढ़ राज्य अंतर्गत सूरजपुर जिले के प्रेमनगर तहसील एवं सरगुजा जिले के उदयपुर तहसील अंतर्गत राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड को आबंटित परसा कोल ब्लॉक में शामिल ग्राम कमशा तारा, जनार्दनपुर, साल्ही हरिहरपुर, फतेपुर एवं घाटवरों में भूमि अधिग्रहण का कार्य किया जा रहा है। जिसमे ग्राम साल्ही, घाटबर्स एवं जनार्दनपुर में भूमि मुआवजा वितरण का कार्य लगभग पूर्ण हो गया है जबकि शेष तीन गांव में भूमि मुआवजा का वितरण की प्रक्रिया चल रही है। भू-अर्जन अधिनियम 2013 के प्रावधानों के तहत हम ग्रामीण बेरोजगार युवकों ने पुनर्वास एवं पुर्नव्यवस्थापन के तहत् दिये जाने वाले रोजगार के विकल्प का चुनाव किया है किन्तु परियोजना के खोलने में हो रहे विलम्ब के वजह से हम ग्रामीण बेरोजगार युवकों को मिलने वाले रोजगार में भी विलम्ब हो रहा है। परियोजना के आने से हमें यह उम्मीद जगी थी कि यहां के स्थानीय बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलेगा एवं क्षेत्र का विकास होगा किन्तु परियोजना के खुलने से होने वाले विलम्ब से हम लोगो को गम्भीर आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है एवं नौकरी करने की उम्र भी धीरे-धीरे निकलती जा रही है।

उपरोक्त के संबंध में पुन लेख है कि हम ग्रामीणों के सहयोग से परियोजना का विकास का कार्य सुचारू रूप से किया जा रहा था इसी बीच कुछ बाहरी लोगों द्वारा अपने निहित स्वार्थ की पूर्ति हेतु कुछ ग्रामीणों को बहला फुसलाकर एवं गलत दुष्प्रचार कर एन.जी.ओ. के बैनर तले परियोजना में हो रहे विकास कार्यों को रोकने के लिये कई तरह के हथकण्डे जैसे कि नियम विरुद्ध धरना प्रदर्शन / रैली करना इत्यादि जैसे कार्य किया जा रहा है। उक्त के संबंध में पूर्व मे हम सभी ग्रामीणों के द्वारा दिनांक 01/10/2021 एवं दिनांक 11/10/2021 को कलेक्टर महोदय, सरगुजा को समर्पित अपने आवेदन में परियोजना को शीघ्र चालू करने एवं इस क्षेत्र में तथाकथित एन.जी.ओ. के द्वारा किये जा रहे गैर कानूनी गतिविधियों पर तत्काल रोक लगाने हेतु एन.जी.ओ. को प्रतिबंधित करने का अनुरोध किया गया था। दिनांक 15/11/2021 को महामहिम राज्यपाल महोदया के सरगुजा प्रवास के दौरान भी हम ग्रामीणों ने मुलाकात कर परसा कोयला

खनन परियोजना के शीघ्र चालू कराने हेतु अपना आवेदन समर्पित किया था। ज्ञापन दिनांक 08/03/2022 के माध्यम से कलेक्टर महोदय सरगुजा एवं आयुक्त महोदय सरगुजा संभाग से मुलाकात कर परियोजना के शीघ्र प्रारंभ कराकर हमे रोजगार उपलब्ध कराने का अनुरोध किया था किन्तु अभी तक शासन के स्तर से कोई सकारात्मक पहल नहीं की गई है जिससे हम ग्रामीण बेरोजगार युवाओं के अंदर निराशा की भावना पनप रही है।

आज दिनांक को महामहिम के पुनः सरगुजा संभाग में आगमन की सूचना से हम ग्रामीण बेरोजगार युवाओं के मन में उम्मीद की एक नई किरण जागृत हो रही है और हम विनती करते है कि हमारे क्षेत्र में सक्रिय तथाकथित एन.जी.ओं पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का आदेश देने की कृपा करे एवं हम ग्रामीण बेरोजगार युवाओं के भविष्य एवं स्थानीय क्षेत्र के विकास का ख्याल रखते हुये परसा कोयला खनन परियोजना को शीघ्र चालू करने एवं हमे परियोजना में रोजगार दिलाने के लिये आवश्यक पहल करने की कृपा करें।