Latest:
local news

घरेलू औषधीय जानकारी: यह औषधीय पौधा कई बीमारियों में होता है कारगर साबित… पढ़े पूरी जानकारी

वर्तमान भारत । जानकारी ।

गजाधर पैकरा

वर्तमान भारत ।हमारे आसपास कई ऐसे पेड़ पौधे पाए जाते हैं ।जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक साबित होते हैं ।हम जिन पौधों के बारे में जान पाते हैं ।उसका हम सदुपयोग करते हैं। लेकिन कुछ पौधे ऐसे भी होते हैं ,जो अपने आप पैदा जाते हैं ।लेकिन वह हमारे लिए हानिकारक या लाभदायक होता है। यह हमें पता नहीं होता है ।

आज हम ऐसे ही एक पौधे के बारे में जानकारी देते हैं ।जिसे हम अक्सर उखाड़ कर फेंक देते हैं ।या हमें उसके औषधीय गुणों के बारे में जानकारी नहीं होता है ।इसलिए हमें अपने आसपास के पेड़ पौधों की पता होना बहुत ही जरूरी है ।तो हम जिस पौधे की बात कर रहे हैं यह पौधा कई रोगों में बेहद कारगर साबित होता है ।तो आइए जानते हैं इस औषधीय पौधे का गुण।

हम जिस पौधे की जानकारी देने जा रहे हैं उसका नाम है भटकटैया (भेजरी) का पौधा ।इस पौधे की फूल,फल,पत्ती और जड़ से सर्दी -खांसी ,दाद ,खाज, खुजली जैसे रोग खत्म हो जाता है ।इस पौधे के अंदर और भी बहुत गुण होते हैं ,जो किसी दवा से कम नहीं होता है ।यह पौधा आपको अपने घर के आस-पास ,खेत -खलिहान में आसानी से मिल जाएगा ।यह दिखने में टेढ़ी-मेढ़ी शाखाओं और कांटेदार होता है ।यह पौधा अस्थमा, ब्रेन ट्यूमर ,गर्भावस्था की परेशानियों, दाद, खाज और खुजली संक्रमण, पथरी और सूखी खांसी में कारगर साबित होता है।

इस पौधे का उपयोग पुराने समय से ही हमारी बुजुर्ग रोगों को खत्म करने के लिए उपयोग करते आए हैं ।इस पौधे के उपयोग का कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है ।तो अगर आपके घर के आसपास भी यह पौधा मौजूद है ,तो उसे उखाड़कर ना फेंके ,बल्कि उसका औषधि के रूप में उपयोग करें, ताकि कई बीमारियों से छुटकारा मिल सके..।