Latest:
local news

कलेक्टर ने सीएचसी में कराई बीपी व शुगर जाँच, बीपीएम को शोकॉज नोटिस जारी

अंबिकापुर । सरगुजा । वर्तमान भारत ।

विकास गुप्ता ( जिला ब्यूरो )

अम्बिकापुर / कलेक्टर कुंदन कुमार ने सोमवार को उदयपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और स्वामी आत्मानंद विद्यालय का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में अपनी बीपी व शुगर लेवल की जांच भी कराई। निरीक्षण के दौरान बीपीएम के कमरे में साफ-सफाई की कमी व अव्यवस्था होने पर बीपीएम को तत्काल शोकॉज नोटिस जारी किया गया।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कलेक्टर में प्रत्येक वार्डों की बारीकी से निरीक्षण किया। इस दौरान आईपीडी वार्ड में सुभनी पण्डों पिता रामधनी उम्र 18 वर्ष निवासी शंकरपुर मुरमीपारा 2 दिन पहले तबीयत खराब होने पर हॉस्पिटल में एडमिट हुई थी। कलेक्टर ने उनका हाल-चाल जाना तथा बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने ओपीडी, आईपीडी, लेबर वार्ड, लैब का बारीकी से निरीक्षण किया। सीएचसी में मरीजों के सर्व सुविधा ईलाज हेतु कलेक्टर ने ब्लड बैंक और ट्रामा सेंटर खोले जाने के निर्देश डीपीएम को दिए। हॉस्पिटल में शाम की ओपीडी में डॉक्टरों के शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके साथ सीएससी के बगल में नया बन रहे भवन का भी औचक निरीक्षण करते हुए तेजी से कार्य में प्रगति लाने को कहा गया।

बच्चो संग किया भोजन- कलेक्टर ने स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय उदयपुर के बच्चों के संग बैठकर मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता की जाँच की। विद्यालय के सभी कक्षाओं में पहुंचकर अध्ययनरत छात्र-छात्राओं से पढ़ाई के संबंध में विस्तृत पाठ्यक्रम का जायजा लिया। कक्षा में छात्रों से चर्चा करते हुए मेहनत और लगन से पढ़ाई करने की सलाह दी। इसके साथ ही आईएएस के बारे में जानकारी देते हुए आईएएस बनने के लिए बच्चों को टिप्स दिए। इसके साथ प्रायोगिक लैब में प्राचार्य चंद्रभूषण सिंह के साथ शिक्षक तनुजा गुप्ता को बुलवाकर प्रायोगिक यंत्र के संबंध में 12वीं के छात्र मयंक मिंज, छात्रा निम्मी तिवारी और पीहू पांडेय को प्रायोगिक से संबंधित पूछताछ किया।

लैब में पुराने प्रायोगिक उपकरण उपलब्ध है जो टूटी-फूटी पड़ी व धूल खा रही थी जिसे देख कलेक्टर ने प्राचार्य को फटकार लगाते हुए कहा कि ऐसी डैमेज व्यवस्थाओं में बच्चे कहां से सीख पाएंगे और तत्काल कॉन्टैक्टर को फोन लगाकर जरूरी सामान तत्काल उपलब्ध कराने हेतु निर्देशित किया। इसके साथ ही बच्चों के लिए आवश्यक मूलभूत सामान उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। विद्यालय में नया हैंडपंप खनन करने हेतु निर्देश दिए। इसके साथ विद्यालय की अन्य अव्यवस्थाओं को भी बारीकी से जानकारी लेते हुए दूर करने हेतु कहा है।

इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पीएस सिसोदिया, बीएमओ एआर जयंत, बीईओ संजीव तिवारी के साथ अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

“विकास गुप्ता”