Latest:
local news

करोड़ों की लागत से बन रही सड़क किनारे नाली…पैसा बचाने के चक्कर में ठेकेदारों की मनमानी…दिखने लगी है घटिया निर्माण नाली में दरारें…पढ़ें पूरी खबर

जशपुर । वर्तमान भारत ।

गजाधर पैकरा की रिपोर्ट

तुमला/जशपुर (छत्तीसगढ़) वर्तमान भारत। जिले के फरसाबहार विकासखंड में पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा कराए जा रहे नव निर्माण कार्य की क्वालिटी देखने लायक है। गोलीडीह से तुमला तक निर्माण हो रही सड़क किनारे की नाली को देखा जा सकता है। गोलीडीह बस्ती में पीडब्ल्यूडी से कार्य के लिए ठेकेदार ने शुक्रवार को नई नाली का निर्माण कार्य कराया है। यह नाली कुछ ही समय में नाली की दीवारों में दरारें दिखने लगी है। रविवार को नाली की दीवार अपने आप टूट कर बिखरने लगी है।

यहां टूट कर बिखर रही नाली में खुद ही घटिया निर्माण गुणवत्ता की पोल खोल कर रख दी है। जिस जगह पर नाली टूटी है, उस जगह पर भीतर पत्थर दिखाई पड़ रहे हैं। नाली की दीवार को सीमेंट से जोड़कर मजबूत में पक्का किया जाना था। पर यहां ठेकेदार ने पैसे बचाने की वजह से नाली की दीवार बनाने हैं। पतले छड़ का ढांचा बनाने के बाद उसके भीतर पत्थर,टुटी ईंटें और कचरे भर दी है। और उसके ऊपर सीमेंट का मटेरियल भर दिया गया है।

ग्रामीणों ने बताया कि नवनिर्मित नाली में अभी तक पानी नहीं छोड़ा गया है। बल्कि वे तो प्लास्टर सूखने का इंतजार कर रहे हैं। बीते 2 दिनों में बारिश भी नहीं हुई है, जिससे कि नाली को कुछ हानि पहुंचे। जिससे उसमें दरारें या टूटने लगे।

गोलीडीह और तुमला सड़क किनारे नाली का निर्माण कार्य इंजीनियर पारस कैथल की निगरानी में हो रहा है। हाल ही में जिला स्तर पर हुई बैठक में निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश कलेक्टर ने सभी इंजीनियरों को दी है। फरसाबहार के पीडब्ल्यू इंजीनियर पर इस निर्देश का जूं तक नहीं रेंग रहा है।

पीडब्ल्यूडी इंजीनियर पारस कैथल का कहना है कि यदि नाली घटिया गुणवत्ता की बन रही है तो उसे तोड़ कर फिर से नया बनवाया जाएगा। कुछ अधिकारियों को इस बारे में जानकारी दिया गया है।