Latest:
Recent News

जशपुर समाचार :28 जुलाई हरेली त्यौहार से गोमूत्र खरीदी की होगी शुरुआत…जाने कितने रुपए लीटर एवं प्रथम चरण कौन सी तहसील से…पढ़ें पूरी खबर

जशपुर । गजाधर पैकरा

जशपुर (छत्तीसगढ़) वर्तमान भारत। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर राज्य के समस्त गोठानों में 28 जुलाई हरेली त्यौहार से गोमूत्र खरीदी का शुरुआत किया जाएगा।

प्रथम चरण में जिले के 2 चयनित स्वावलंबी गोठान जशपुर तहसील बालाछापर एवं पत्थलगांव ब्लॉक के बहनाटांगर में गोमूत्र खरीदी की शुरुआत की जाएगी।

उपसंचालक, पशु चिकित्सा सेवाएं जशपुर से मिली जानकारी के अनुसार कृषि विकास एवं किसान कल्याण तथा जैव प्रौद्योगिकी विभाग छत्तीसगढ़ शासन की योजना अनुसार गोमूत्र खरीदी के लिए न्यूनतम राशि 4 रुपए प्रति लीटर रखा गया है ।खरीदे गए गोमूत्र से महिला स्व सहायता समूह की मदद से जीवामृत कीट नियंत्रण एवं गोनाइल का निर्माण किया जाएगा।

इसके लिए समूहों के सदस्यों को पशु चिकित्सा एवं कृषि विभाग के सहयोग से विधिवत प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है ।प्रशिक्षण में गोमूत्र खरीदी एवं टेस्टिंग संबंधी सभी प्रकार का प्रशिक्षण दिया गया है।

गोमूत्र की खरीदी से जहां किसानों को जैविक खेती में सहायता मिलेगी। इसके साथ साथ ही उनको अतिरिक्त आय भी होगी ।गोमूत्र उत्पाद खरीद कर स्व सहायता समूह को रोजगार और आय का एक जरिया भी मिलेगा.।