Latest:
local news

रोक के बाद भी धड़ल्ले से कुसमी नगर एवं आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में उपयोग किया जा रहा है सिंगल यूज प्लास्टिक

कुसमी । वर्तमान भारत ।

कुसमी से अमित सिंह की रिपोर्ट

वर्तमान समय में प्रदूषण पर रोक और पर्यावरण संरक्षण आवश्यक है ,लेकिन विकास की आपाधापी में लोग प्रकृति को नुकसान पहुंचाने के साथ विभिन्न माध्यम से प्रदूषण फैलाने में लगे हुए हैं। प्रदूषण का एक मुख्य कारण प्लास्टिक का अधिक उपयोग है। सरकारी स्तर पर 1 जुलाई से प्लास्टिक और थर्मोकोल के उपयोग और बिक्री पर रोक लगाई गई है। परंतु सरकारी स्तर पर रोक के बावजूद भी नगर के बाजारों सहित ग्रामीण अंचलों पर पॉलिथीन सहित अन्य प्लास्टिक के सामानों का उपयोग हो रहा है। वहीं रोक को लेकर प्रशासन भी उदासीन है ,यही कारण है कि हर जगह बेखौफ इसका इस्तेमाल हो रहा है, मुख्यालय कुसमी में दुकानदार और फुटकर विक्रेता पॉलिथीन में सामान दे रहे हैं और लोग पॉलिथीन में सामान लेकर आते जाते भी नजर आते हैं जिन पर रोक का कोई असर नहीं है, 1 जुलाई से पॉलीथिन की बिक्री और इस्तेमाल को पूर्ण रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया है इसके बावजूद नगर की दुकानों में ना सिर्फ उसका खुलेआम इस्तेमाल हो रहा है बल्कि इसकी बिक्री भी हो रही है, जानकारी के अनुसार बंदी की घोषणा के बाद 1 दिन भी छापेमारी की कार्यवाही नहीं की गई है बंदी के जानकारों की माने तो नगर ने थोक विक्रेता और महंगे में आसपास के क्षेत्र में पॉलिथीन बेच रहे हैं।

नैपकिन क्लॉथ कैरी बैग का उपयोग कम
पॉलीथिन पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद बाजार में थैले के साथ नैपकिन क्लॉथ से बने कैरी बैग की मांग बढ़ी है दवा दुकानों के साथ विभिन्न स्थाई दुकानों में इसका प्रयोग फिर से किया जाने लगा है, किराना स्टोर मिठाई दुकानों में नैपकिन क्लॉथ से बने कैरी बैग इस्तेमाल नहीं हो पा रहा है कारण यह है कि गीला होने के बाद यह बेकार हो जाता है इन जगहों पर अभी भी पॉलीथिन का ही इस्तेमाल हो रहा है।

बिना वैकल्पिक व्यवस्था कैसे होगा पूर्ण बंद

पॉलिथीन पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगने से लोगों व व्यवसायियों के परेशानी बढ़ी है ,व्यवसायियों को पॉलिथीन के विकल्प के तौर पर ग्राहकों को अन्य सामग्री में सामान देने में अब अधिक खर्च बढ़ गई है, पॉलिथीन पर्यावरण के लिए नुकसानदेह है पर बिना वैकल्पिक व्यवस्था के इसे पूर्ण रुप से बंद करना ठीक नहीं है उस पर कितने गेज के प्लास्टिक का उपयोग होगा या लोग कर रहे हैं इसकी जांच की व्यवस्था नहीं है जिस को ध्यान में रखते हुए शासन – प्रशासन को विशेष ध्यान देने की जरूरत है।
अनुविभागीय राजस्व अधिकारी: इस संबंध में जांच के लिए मैं सीएमओ कुसमी को निर्देशित कर रहा हूं।