Latest:
local news

हाथियों की आतंक से लोगों में है दहशत का माहौल : जशपुर के पत्थलगांव में लकड़ी काटने गए युवक को हाथी ने किया घायल…वहीं रायगढ़ जिले में भी दंतैल हाथी की दहशत…सूरजपुर जिले में भी हाथियों के उत्पात थमने का नाम नहीं…पढ़ें पूरी खबर

गजाधर पैकरा की रिपोर्ट

जशपुर/सुरजपुर/रायगढ़ (छत्तीसगढ़)वर्तमान भारत। छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में हाथियों का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा है। जंगल में लकड़ी काटने के दौरान हाथी के हमले से घायल हो गया। घायल युवक का पत्थलगांव हॉस्पिटल में इलाज जारी है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार पत्थलगांव विकासखंड के सरईटोला गांव की जंगल में एक व्यक्ति लकड़ी काटने गया हुआ था। इस दौरान अचानक हाथी ने उस पर आक्रमण कर दिया। जिससे युवक घायल हो गया। घायल व्यक्ति को ग्रामीणों ने पत्थलगांव सिविल अस्पताल पहुंचाया।

तत्पश्चात उन्होंने हाथी के मिलने की सूचना वन विभाग को दी। जानकारी मिलते ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और उस इलाके में अलर्ट जारी कर दिया है। फिलहाल वन विभाग की टीम ने इस पूरे मामले को अपने संज्ञान में लिया है।

छत्तीसगढ़ की सूरजपुर जिले के चांदनी- बिहारपुर वनपरिक्षेत्र में हाथियों की आतंक का भी खतरा मंडरा रहा है। हाथी लगातार गांव में आक्रमण करके ग्रामीणों के घरों को नुकसान, अनाजों को चट करने के साथ ही किसानों की गेहूं, सरसों इत्यादि खड़ी फसलों को खाकर व रौंदकर नुकसान पहुंचा रहे हैं।

ग्राम मोहरसोप में बीती रात करीब 2 बजे दल से भट्टका हुआ जंगली हाथी ने जमकर उत्पात मचाया। हाथी ने एक ग्रामीण लाल जी के घर का दरवाजा तोड़ घर में रखे अनाज को खाकर चट कर दिया। घर में मौजूद मोती लाल विश्वकर्मा ने किसी प्रकार छिपकर अपने जान की रक्षा की। रात भर उत्पात मचाने के पश्चात सुबह होते ही जंगली हाथी जंगल की ओर रुख कर गया।

ग्रामीणों का कहना है कि समुह से बिछड़ा हाथी मोहरशॉप, बसनारा जुड़बनिया, खैरा, कछिया, नवडीहा, करौटी सहित आसपास गांव के ग्रामीणों के लिए सर दर्द का कारण बन चुका है। ग्रामीण भय व डर के वातावरण में जीवन गुजार रहे हैं। ग्रामीणों की दिनचर्या हाथियों के कारण तहस-नहस हो गई है। उनका कहना है कि गांव में किसी भी वक़्त हाथियों के आ पहुंचने का डर दिलों में बना रहता है।

रायगढ़ जिले की घरघोड़ा व धर्मजयगढ़ क्षेत्र के बीच स्थित कुड़ुमकेला,बेलपानी में बीते 2 दिनों से एक दंतैल हाथी की दहशत के चलते शाम ढलते ही गांव में सन्नाटा छा जाता है।

वन विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार कुड़ुमकेला, बेलपानी क्षेत्रों में अचानक अपने दल से भटक कर एक दंतैल हाथी लगातार गांव के आसपास मंडरा रहा है। और इसकी जानकारी प्राप्त होते ही आसपास के आधा दर्जन गांव में दहशत का माहौल पसरा हुआ है।

भय के कारण लोग घरों से बाहर निकलने से डरते हैं। वन विभाग ने स्थानीय लोगों की सूचना पर इस दल से भटके हाथी की हर गतिविधि पर नजर बनाए रखने के लिए टीम बना दी है। लेकिन जंगली हाथी को इस इलाके से बाहर खदेड़ने में सफलता नहीं मिल रहा है।