Latest:
Event More News

एनएच के भू-अर्जन प्रभावितों को एक सप्ताह में करें मुआवजा राशि का वितरण- कलेक्टर सड़क निर्माण एवं सौंदर्यीकरण कार्य जून तक पूरा करने के निर्देश समय-सीमा की बैठक सम्पन्न

इरफान सिद्दीकी की रिपोर्ट

अम्बिकापुर 14 मार्च 2023/ कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार ने मंगलवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता वाले योजनाओं एवं कार्यों की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग के भू-अर्जन प्रभावितों को मुआवजा राशि वितरण की समीक्षा करते हुए अगले एक सप्ताह में कुल मुआवजा वितरण का पचास प्रतिशत राशि का वितरण सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। इसी प्रकार जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को भी मुआवजा राशि वितरण हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
कलेक्टर ने कहा कि शासन की मंशानुसार सभी निर्माण कार्यों में तेजी लाकर अगले 3 महीने में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित करें। मैदानी अमलों को पूरी तरह से सक्रिय करें। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा नगर निगम अम्बिकापुर को सड़क निर्माण एवं सौंदर्यीकरण के लिए 20 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है। सड़क निर्माण एवं सौंदर्यीकरण का कार्य बारिश से पहले पूरा करने के लिए शीघ्र प्रस्ताव तैयार करें। उन्होंने कहा कि निगम अंतर्गत पहले ज्यादा खराब सड़को का चिन्हांकन कर मरम्मत का कार्य शुरू करें। गांधी स्टेडियम में सिटिंग व्यवस्था, लाइटिंग, पेयजल, शौचालय सहित अन्य कार्य कराए। इसीप्रकार पीजी कॉलेज ग्राउंड में भी वाकिंग-वे में पेवमेंट एवं अन्य नागरिक सुविधाएं बढ़ाने की आवश्यकता है।
कलेक्टर ने रीपा योजना के तहत जिले के 14 गोठानों में तैयार हो रहे विभिन्न औद्योगिक इकाइयों के स्थापना की समीक्षा करते हुए कहा कि अगले 25 मार्च को सभी केन्द्रों का राज्य स्तर से शुभारंभ किया जाएगा। सभी केन्द्रों को 24 मार्च तक हर हाल में पूरा कराने का प्रयास करें। उन्होंने मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना अन्तर्गत मरम्मत योग्य स्कूल, छात्रावास एवं आश्रम भवनों के मरम्मत कार्य 15 जून तक पूरा कराने के निर्देश दिए। सरोवर-धरोहर योजना अंतर्गत अमृत सरोवर निर्माण की समीक्षा करते हुए प्रत्येक वर्ष के लिए निर्धारित लक्ष्य अनुरूप 15 अगस्त से पहले पुराकराने कहा। उन्होंने अमृत सरोवर निर्माण में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं करने के निर्देश जनपद सीईओ को दिए।
कलेक्टर ने मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना अन्तर्गत वन विभाग द्वारा किये जा रहे हितग्राहियों के सर्वे व पंजीयन में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा 21 मार्च को विश्व वानिकी दिवस के अवसर पर इस योजना का शुभारंभ किया जाएगा। योजना के तहत टिशू कल्चर सागौन, मिलिया डुबिया, टिशू कल्चर बांस, क्लोनल नीलगिरी, चंदन एवं अन्य आर्थिक लाभकारी पौधों का रोपण किया जाएगा। 5 एकड़ तक के वृक्षारोपण पर शत-प्रतिशत एवं 5 एकड़ से अधिक पर 50 प्रतिशत अनुदान शासन द्वारा दिया जाएगा। उन्होंने राज्य शासन द्वारा बेरोजगारी भत्ता देने की योजना की स्वीकृति के संबंध में जिला रोजगार अधिकारी को रोजगार कार्यालय में पंजीकृत बेरोजगार युवाओं की डाटा नियमानुसार संकलित करने तथा अन्य कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ विश्वदीप, नगर निगम आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगई, डीएफओ पंकज कमल, अपर कलेक्टर श्री एएल ध्रुव, एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीईओ एवं विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।