Latest:
Event More News

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने रीपा का किया वर्चुअल लोकार्पण जिले के 49 हजार से अधिक किसानों के खाते में 39.55 करोड़ रुपये अंतरित

इरफान सिद्दीकी

अम्बिकापुर 25 मार्च (वर्तमान भारत)। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शनिवार को वर्चुअल माध्यम से सरगुजा जिले के 7 विकासखण्ड के 14 रीपा केन्द्रों का लोकार्पण किया है। इस दरम्यान राजीव गांधी किसान न्याय योजना अंतर्गत 4 किश्त की राशि सरगुजा जिले के 49 हजार 701 किसानों के खाते में 39 करोड़ 55 लाख, गोधन न्याय योजना के तहत गोबर विक्रेताओं के खाते में में 8 लाख 54 हजार 558 रुपये अंतरित किया गया। इसके साथ ही राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना का नगरीय क्षेत्रों में विस्तार, छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता वेब पोर्टल तथा सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण वेब पोर्टल का लांच किया गया। लुण्ड्रा विकासखंड के बटवाही गोठान में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा रीपा का फीता काटकर उद्घाटन किया गया।
सीजीएमएससी के अध्यक्ष एवं लुण्ड्रा विधायक डॉ प्रीतम राम ने कहा कि मुख्यमंत्री के द्वारा विधानसभा मे समर्थन मूल्य में धान खरीदी 20 क्विंटल करने की घोषणा से जिले के किसान खुश हैं। गोठान में रीपा शुरू होने से समूह की महिलाओं के साथ ही युवाओं को स्वरोजगार स्थापित करने का अवसर मिलेगा। स्वरोजगार स्थापित करने में प्रशासन द्वारा आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। उन्होंने कहा की मुख्यमंत्री ने लोगां की आवश्यकता और मांग को देखते हुए कई घोषणाएं की और वे पूरे भी हो रहे हैं।
बीस सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति के उपाध्यक्ष अजय अग्रवाल ने कहा कि रीपा से ग्रामीण क्षेत्र से शहरी क्षेत्र में पलायन रुकेगी तथा शहरों में रोजगार का दबाव भी कम होगा।
कलेक्टर कुन्दन कुमार ने कहा कि प्रथम चरण में जिले के सभी 7 विकासखण्ड में 2 के मान से 14 रीपा की शुरुआत की गई है। रीपा की संख्या धीरे-धीरे बढाई जाएगी। इससे ग्रामीण उद्यमिता को बढावा मिलेगा। समूह की महिलाओं के अतिरिक्त कोई भी निजी व्यक्ति रीपा में उद्यम स्थापित कर सकता है।
इस अवसर पर मदरसा बोर्ड के उपाध्यक्ष इरफान सिद्दीकी, तेल घानी बोर्ड के सदस्य लक्ष्मी गुप्ता, कृषक कल्याण परिषद के सदस्य संजय गुप्ता, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मधु सिंह, सरगुजा पुलिस रेंज आईजी आईपीएस रामगोपाल गर्ग, पुलिस अधीक्षक श्रीमती भावना गुप्ता, जिला पंचायत सीईओ श्री विश्वदीप, डीएफओ पंकज कमल, पार्षद
द्वितेंद्र मिश्रादीपक मिश्रा, दुर्गेश गुप्ता सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।