Latest:
Event More News

जशपुर में दिल दहला देने वाली घटना…परिवार के 4 सदस्यों ने पेड़ पर फांसी लगाकर अपने जीवन लीला की समाप्त…आखिर क्यों? सामूहिक आत्महत्या करने को हुए मजबूर…पढ़ें पूरी खबर

गजाधर पैकरा की रिपोर्ट

जशपुर (छत्तीसगढ़) वर्तमान भारत। प्रदेश के जशपुर जिले से दिल को दहला देने वाली घटना सामने आई है। जहां एक ही परिवार ने पेड़ पर रस्सी से फांसी का फंदा लगाकर सामूहिक आत्महत्या करके अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली हैं। सुबह जब गांव वाले बाहर निकले तो पति पत्नी और दो बच्चों की लाशें पेड़ पर झूलते नजर आए।

इस घटना के पश्चात क्षेत्र में सनसनी फैल गई है। ग्रामीणों ने सूचना देकर पुलिस को मौके पर बुलाया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार यह दर्दनाक घटना जशपुर जिले के बगीचा थाना क्षेत्र के अंतर्गत सम्हार गांव की बताई जा रही है। यहां एक पहाड़ी कोरवा परिवार ने पेड़ पर लटक कर एक साथ मौत को गले लगा लिया।

फिलहाल पुलिस मौके पर पहुंची है। और शव को उतारकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया है। पुलिस का कहना है कि रिपोर्ट आने के पश्चात मामला स्पष्ट हो जाएगा। कहीं किसी ने हत्या करके तो परिवार को फंदे पर नहीं लटका दिया। इसकी जांच भी की जा रही है। फिलहाल आत्महत्या की वजह का खुलासा नहीं हो पाया है।

यह भी बता दें कि मृतक परिवार पहाड़ी कोरवा परिवार की जाति से आते हैं। यह वही जनजाति है, जिन्हें राष्ट्रपति ने गोद लिया हुआ है। इस जाति के परिवार अक्सर जंगल में ही झोपड़ी बनाकर निवास करती हैं। यह जनजाति जीवन यापन के लिए पूरी तरह से जंगल पर निर्भर है।

जंगल ही इनकी संस्कृति मानी जाती है। वैसे तो छत्तीसगढ़ में कुल 42 जनजातियों पाई जाती हैं। लेकिन राज्य सरकार ने 7 को विशेष जनजाति का दर्जा दिया हुआ है। जिस परिवार ने सामूहिक आत्महत्या किया है। वह जनजाति भी इन्हीं में से एक मानी जाती है।