Latest:
Event More News

विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिए डाटा बेस तैयार करने हेतु संबंधित सर्व कार्यालय प्रमुख एवं तकनीकी स्टॉफ का हुआ प्रशिक्षण

अंबिकापुर । वर्तमान भारत

इरफान सिद्दीकी की रिपोर्ट

अम्बिकापुर 15 अप्रैल 2023/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सरगुजा श्री कुंदन कुमार के मार्गदर्शन में सरगुजा जिले में विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिए डाटा बेस तैयार करने हेतु संबंधित सर्व कार्यालय प्रमुख एवं तकनीकी स्टॉफ का प्रशिक्षण शनिवार को जिला पंचायत सभागार में आयोजित किया गया।
जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी श्री ए.आर.रहमान ने उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को पीपीईएस वर्जन 3.6 सॉफ्टवेयर का विस्तारपूर्वक प्रशिक्षण प्रदान किया। उन्होंने बताया कि सॉफ्टवेयर के नए वर्जन में समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों की डाटा एण्ट्री की जानी है। उपरोक्त साफ्टवेयर ceochhattisgarh.nic.in से डाउनलोड करना होगा। नये वर्जन में यह साफ्टवेयर विडोंस 8, 11 में काम करेगा। सभी विभागों को एक आईडी व पासवर्ड एनआईसी से मिलेगा, जिसका उपयोग करके वे इस सॉफ्टवेयर के डीओ पोर्टल में जाकर कर्मचारियों की एण्ट्री कर सकेंगे।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री टी.सी.अग्रवाल ने उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देशित किया कि विभागवार कर्मचारियों की एंट्री एवं सूची की संवीक्षा संबंधित कार्यालय के अधिकारियों/कर्मचारियों से करायी जावे। सॉफ्टवेयर में नियमित एवं संविदा कर्मचारियों की जानकारी विशेष रूप से एण्ट्री की जावे। यदि डाटाबेस में दर्ज किसी कर्मचारी या अधिकारी का स्थानांतरण/सेवानिवृत्ति/मृत्यु हुई हो, तो उनके नाम डाटाबेस से विलोपित कर दिया जावे और उनके स्थानापन्न कर्मचारियों/अधिकारियों के नाम दर्ज कर लिया जावे। डाटाबेस में अंकित बैंक विवरण का भी सत्यापन उस विभाग के आहरण, संवितरण अधिकारी से करवाकर उसमें सुधार कर लिया जावे। कर्मचारियों/अधिकारियों की उम्र संबंधी जानकारी व मोबाइल नम्बर डाटाबेस में सही से अंकित किये जावें। जिन विभागों में समस्त अधिकारियों/कर्मचारियों की एण्ट्री सॉफ्टवेयर से शत् प्रतिशत पूर्ण कर ली जाये, वे विभाग अपने संबंधित अधिकारी से एक कार्य पूर्णता प्रमाण पत्र भी निर्वाचन कार्यालय को प्रेषित करें।
नोडल अधिकारी (स्वीप) श्री गिरीश गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि वोटर आईडी बनवाने, पूर्व से बने हुए वोटर आईडी में किसी प्रकार का संशोधन करवाने, ट्रांसफर करवाने, नाम डिलीट करवाने आदि कार्य हेतु https://voters.eci.gov.in वेबसाइट का उपयोग कर सभी काम ऑनलाइन माध्यम से स्वयं से किया जा सकता है।
इस मौके पर सभी विभाग के जिला प्रमुख के साथ-साथ निर्वाचन कार्यालय से सहायक प्रोग्रामर अभिषेक मिश्रा, लोकेश मैत्री, साक्षरता एवं स्वीप कार्यालय से अभिलाष खरे, रजनीश मिश्रा, किरण खलखो, स्वयंसेवक प्रीति तिवारी, महिमा तिर्की एवं समस्त विभागों के अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।