Latest:
Event More Newslocal news

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर उन्हें किया गया नमनस्वच्छता ही सेवा पखवाड़े का हुआ समापनस्वच्छता शहर की पहचान, स्वच्छता दीदियों और मित्रों की मेहनत, जनप्रतिनिधियों, प्रशासन और नागरिकों की सक्रिय सहभागिता का परिणाम – सभापति नगर निगमअंबिकापुर शहर में स्वच्छता अभियान को दिया जायेगा नया स्वरूप – कलेक्टरस्वच्छता की दिशा में उत्कृष्ट कार्य करने वाली स्वच्छता दीदियां एवं सफाई मित्र हुए सम्मानित

रिपोर्ट: इरफान सिद्दीकी

अम्बिकापुर 02 अक्टूबर 2023/ जिले में 02 अक्टूबर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर उन्हें स्मरण करते हुए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस अवसर पर स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के समापन पर अंबिकापुर शहर में स्वच्छता रैली का आयोजन किया गया। गांधी चौक से शुरू हुई स्वच्छता रैली राजमोहिनी भवन तक आयोजित की गई। इस अवसर पर बीस सूत्रीय कार्यान्वयन समिति के उपाध्यक्ष एवं नगर निगम सभापति अजय अग्रवाल एवं कलेक्टर कुंदन कुमार, पुलिस अधीक्षक सुनील शर्मा, एमआईसी सदस्य द्वितेंद्र मिश्रा, नगर निगम आयुक्त अभिषेक कुमार सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, जिले के अधिकारी-कर्मचारी, स्कूली छात्र-छात्राएं, सफाई मित्र, स्वच्छता दीदियां तथा बड़ी संख्या मे नगरवासियों ने रैली में भाग लेकर स्वच्छता का संदेश दिया। 16 सितम्बर से जारी स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के अंतिम दिन आज स्वच्छता रैली के साथ स्वच्छता दीदियों एवं सफाई मित्रों के सम्मान समारोह का आयोजन राजमाता राजमोहिनी देवी भवन में किया गया।

इस अवसर पर सभापति नगर निगम श्री अजय अग्रवाल ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर उन्हें नमन किया। उन्होंने कहा कि स्वच्छता शब्द छोटा है पर इसका सार बहुत बड़ा है। स्वच्छता आज दुनिया के लिए सबसे बड़ा चिंता का विषय है। हमने अपने शहर गली की सफाई की। हमें अपने दिल को भी साफ करना होगा। हमें स्वयं को, अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखना चाहिए। यह आज की महत्वपूर्ण आवश्यकता है। महात्मा गांधी स्वयं कुष्ठ रोगियों को सेवा करते रहे। इसी तरह श्री लाल बहादुर शास्त्री का जीवन भी हम सभी के लिए प्रेरणा है। उन्होंने कहा कि आज पूरे विश्व में स्वच्छता को लेकर अंबिकापुर की पहचान बनी है और निरंतर इस अभियान को अंबिकापुर में सक्रिय रखा गया है। स्वच्छता दीदियों एवं सफाई मित्रों की मेहनत के साथ जनप्रतिनिधियों एवं जिला प्रशासन ने अंबिकापुर की इस पहचान को बनाए रखने भूमिका निभाई और नागरिकों की सहभागिता से हमारी यह पहचान बनी है।
कलेक्टर कुन्दन कुमार ने इस अवसर पर कहा कि आज देश के दो महापुरुषों की जयंती है जिनका जीवन हम सभी के लिए प्रेरणा का स्त्रोत है। जब भी मानवीय मूल्यों और सिद्धांतों की बात आती है तब हम इनकी शिक्षा की बात करते है। उन्होंने कहा कि अहिंसा इतनी मजबूत भावना है कि पूरे विश्व में उन मूल्यों को याद किया जाता है। इसके साथ ही स्वच्छता का मूल मंत्र भी महात्मा गांधी ने दिया। श्री लाल बहादुर शास्त्री का जीवन भी हम सभी को बेहतर कार्य करने प्रेरित करता है। स्वच्छता ही सेवा अभियान के समापन समारोह पर उन्होंने कहा कि स्वच्छता के मूलमंत्र के साथ अंबिकापुर में अभियान की शुरुआत हुई और स्वच्छता को धन से जोड़ा। अंबिकापुर की आज स्वच्छता के क्षेत्र में जो पहचान है, वो स्वच्छता दीदियों और सफाई मित्रों की वजह से ही है, आप सभी को नमन, आपका काम बहुत महान और पुनीत है। आने वाले समय में स्वच्छता अभियान को अंबिकापुर में नया स्वरूप देने काम किया जायेगा।


एसपी श्री सुनील शर्मा ने सभी को अपने आसपास स्वच्छता रखते हुए स्वच्छता दीदियों और सफाई मित्रों की मदद करने प्रेरित किया। उन्होंने स्वच्छता मित्रों और दीदियों की सराहना करते हुए जिले को स्वच्छ बनाने में अपना योगदान देने आभार प्रकट किया।
इसी तरह एमआईसी सदस्य श्री द्वितेंद्र मिश्र, पार्षद श्री आलोक दुबे, मधुसूदन शुक्ला सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भी इस अवसर पर अपने विचार साझा किए।

स्वच्छता की दिशा में उत्कृष्ट कार्य करने वाली स्वच्छता दीदियां एवं सफाई मित्र हुए सम्मानित- इस दौरान नगर निगम अंतर्गत कार्यरत 100 सफाई मित्र, 100 स्वच्छता दीदी एवं 50 एनयूएलएम की सीआरपी एवं समूह के सदस्यों को स्वच्छता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य हेतु सम्मानित किया गया। अंबिकापुर निगम क्षेत्र में 20 एसएलआरएम केन्द्रों में 480 स्वच्छता दीदी कार्य कर रही है, इन केंद्र के माध्यम से नगर के समस्त वार्डो में डोर टू डोर संग्रहण एवं कचरे का निपटान हो रहा है। वर्तमान में दीदियो को यूजर चार्ज से 15 से 16 लाख प्रतिमाह एवं कचरा विक्रय से 10 से 12 लाख प्रतिमाह आय प्राप्त हो रही है, नगर में 157 सफाई मित्रों द्वार नगर सफाई का कार्य किया जाता है।
इस अवसर पर निगम द्वारा बनाये गये स्वच्छता गीत “हमने है पाया करके दिखाया स्वच्छता को दिल में हमेशा बसाया“ लॉन्च किया गया। इस गीत को स्थानीय गायक स्वप्निल जायसवाल द्वारा गाया गया है।
16 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक चले स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े में किये गये स्वच्छता एवं श्रमदान कार्यक्रम- 16 सितंबर से शुरू हुए स्वच्छता ही सेवा अभियान अन्तर्गत स्वच्छता लीग 2.0 में नगर पालिक निगम अंबिकापुर द्वारा अम्बिकापुर एवेंजर्स टीम के रूप में भाग लिया गया। स्वच्छता ही सेवा की शपथ, स्वच्छता रैली, सफाई अभियान एवं प्लॉगिंग ड्राइव का आयोजन किया गया। इसी प्रकार सफाई मित्र सुरक्षा शिविर के माध्यम से समस्त सफाई मित्र का पूर्ण स्वास्थ्य जांच,आयुष्मान कार्ड, आभा कार्ड, प्रधानमंत्री जन धन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, दीनदयाल अन्त्योदय राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, सफाई मित्र सुरक्षा उपकरणों का प्रशिक्षण, श्रम कल्याण योजना, मुख्यमंत्री मितान योजना आदि योजना का शिविर लगाकर सफाई मित्रो को लाभान्वित किया गया।