Latest:
Event More NewsNatioal News

खुशखबरी, खुशखबरी.! अब सरकार देगी महिलाओं को मुफ्त में गैस सिलेंडर कनेक्शन…ऐसे आप भी कर सकते हैं आवेदन…पढ़ें पूरी खबर


रायपुर :- केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा देश के सभी लोगों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं, जिनमें कुछ वर्गों पर विशेष ध्यान दिया जाता है। सरकार महिलाओं के लिए कई ऐसी योजनाएं चलाती है।

ऐसी ही एक योजना के तहत महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन और सिलेंडर उपलब्ध कराया जाता है। इस योजना का लाभ 18 साल से ऊपर की हर महिला उठा सकती है। इतना ही नहीं, उन्हें कुल तीन सिलेंडर मुफ्त में दिए जाते हैं।

आवेदन निःशुल्क है

यहां हम बात कर रहे हैं पीएम उज्ज्वला योजना 2.0 की. इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे आने वाली महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर दिया जाता है। योजना के लिए आवेदन करने के लिए कोई शुल्क नहीं है और गैस कनेक्शन के लिए कुछ भी भुगतान नहीं करना है। इस योजना में केवल महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं।

इन महिलाओं को होता है फायदा

उज्ज्वला योजना 2.0 में कुछ अन्य शर्तें भी हैं, जिनमें से एक यह है कि घर में पहले से गैस कनेक्शन नहीं होना चाहिए। यानी इस योजना के तहत लाभ केवल उसी परिवार को दिया जाता है जिसके पास पहला कनेक्शन है। इस योजना के लिए केवल अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अति पिछड़ा वर्ग, आदिवासी या गरीब वर्ग की महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं।

मैं कैसे आवेदन दे सकता हूँ?

इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड और ई-केवाईसी होना जरूरी है. इसके साथ ही राशन कार्ड और बैंक खाते की जानकारी भी देनी होगी. आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट www.pmuy.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद उज्ज्वला योजना 2.0 के विकल्प पर क्लिक करके आपको गैस वितरण कंपनी का चयन करना होगा। मोबाइल नंबर और अन्य सभी जानकारी देने के बाद आपको रेफरेंस नंबर मिल जाएगा. इसके बाद आपके पास कनेक्शन के लिए कॉल आएगी।