Latest:
NewsPopular NewsTrending Newsछत्तीसगढ़

CG का जशपुर जिला बनेगा सिकलसेल मुक्त…मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने करवाये आवश्यक इंतजाम…कहा-‘भावी पीढ़ी को इस रोग से बचाने के लिए हर संभव किए जाएंगे प्रयास’..पढ़ें पूरी खबर


जशपुरनगर :- छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा है कि जशपुर सिकलसेल मुक्त जिला बनेगा। उन्होंने कहा कि भावी पीढ़ी को इस रोग से बचाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे।

गौरतलब है कि जशपुर जिले में इस रोग के रोकथाम के लिए शत-प्रतिशत स्क्रीनिंग की जा रही है।

फिलहाल, जिला प्रशासन की पहल पर इस रोग से पीड़ित मरीजों के उपचार के लिए सभी आवश्यक इंतजाम किए गए है। मरीजों की भर्ती उपचार व्यवस्था के साथ ही आवश्यकता पड़ने पर रक्त की भी व्यवस्था जिला अस्पताल में की गई है, जिससे मरीजों को बेहतर इलाज की सुविधा मिल सके।

फिलहाल, इस मौके पर जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि जिले में सिकलसेल के इलाज के लिए की जा रही व्यवस्था के संबंध में पॉवर पांइट प्रेजेंटेशन के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि जिले में सिकलसेल के वालेन्टियर सिकलसेल के प्रति लोगों को जागरूक कर रहे है।

ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री द्वारा 01 जुलाई 2023 को सिकलसेल एनीमिया उन्मूलन मिशन प्रारंभ किया गया है। जिसके अंतर्गत 0-40 वर्ष आयु वर्ग के सभी व्यक्तियों की सिकल सेल स्क्रीनिंग किया जा रहा है। इसी कड़ी में जशपुर जिले में 0-40 वर्ष आयु वर्ग के सभी व्यक्तियों के सिकलसेल स्क्रीनिंग हेतु वृहद जांच अभियान चलाया जा रहा है। सिकलसेल जांच हेतु स्वास्थ्य विभाग एवं हितग्राहियों के मोबिलाईजेशन के लिये पंचायत विभाग को जिम्मेदारी दी गई है। शत् प्रतिशत सिकलसेल परीक्षण कराने वाले ग्राम जामपानी, बरपानी, चांपाटोली के सरपंच को 28 दिसम्बर 2023 को मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के हाथों सम्मानित किया गया है।