Latest:
Feature NewsPopular NewsTrending Newsछत्तीसगढ़जानकारीविविध

CG Big Breaking : इंतजार हुई खत्म.! महतारी वंदन योजना की पहली क़िस्त को लेकर बड़ी अपडेट…आज मिलेगा पहली किस्त की राशि…पढ़ें पूरी खबर


Mahtari Vandan Yojana 1st Kist :- छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा 2023 में शुरू की गई महतारी वंदन योजना एक महिला सशक्तिकरण योजना है। इस योजना के तहत राज्य की सभी विवाहित महिलाओं को सालाना 12,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। यह राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाती है। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने का प्रयास कर रही है। यह योजना से महिलाओं को उनके जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में विकास करने में मदद करेगी।

महतारी वंदन योजना के तहत

छत्तीसगढ़ सरकार महिलाओं को हर महीने ₹1000 की आर्थिक सहायता देती है. खुशखबरी ये है कि इस योजना की पहली किस्त का इंतजार अब खत्म हो चुका है!

पहली किस्त कब मिलेगी?

पहली किस्त 10 मार्च 2024 को सीधे महिलाओं के बैंक खातों में जमा कर दी गई जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद वर्चुअल कार्यक्रम के जरिए इस योजना की शुरुआत करेंगे और पहली किस्त महिलाओं को ट्रांसफर किया जायेगा.

कितनी महिलाओं को मिला लाभ?

छत्तीसगढ़ सरकार के अनुसार, लगभग 70 लाख 26 हजार से अधिक महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा. हालांकि, योजना के लिए आवेदन करने वाली सभी महिलाओं को पैसा नहीं मिलेगा. सिर्फ उन्हीं महिलाओं को पैसा दिया जाएगा जिनके नाम पात्र व्यक्तियों की सूची में शामिल हैं और जिनका आधार कार्ड उनके बैंक खातों से लिंक है.

ज्ञात हो कि, छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा 2023 में शुरू की गई महतारी वंदन योजना एक महिला सशक्तिकरण योजना है। इस योजना के तहत, राज्य की सभी विवाहित महिलाओं को प्रतिवर्ष 12,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। यह राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाती है। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने का प्रयास कर रही है। इस योजना से महिलाओं को अपने जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में विकास करने में मदद मिलेगी।

महतारी वंदन योजना उद्देश्य

फिलहाल, इस योजना से महिलाओं की आर्थिक सशक्तिकरण स्थिति मजबूत होगी। उन्हें अपने जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में खर्च करने के लिए धन उपलब्ध होगा। इससे महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने में मदद मिलेगी। महतारी वंदन योजना के माथ्यम से महिलाओ को जीवन यापन करने में आसानी आयेगा | इस योजना से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने में मदद मिलेगी। उन्हें अपने जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में अपने निर्णय लेने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की स्वतंत्रता होगी। इस योजना से महिलाओं को सामाजिक न्याय मिलेगा। उन्हें पुरुषों के समान अधिकार और अवसर प्राप्त होंगे।