Sportsखेलजानकारीविविध

इस खिलाड़ी ने तोड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड…डाल दी सबसे तेज गेंद…शोएब अख्तर की बादशाहत भी खत्म…पढ़ें पूरी खबर



IPL 2024 :- आईपीएल 2024 (IPL 2024) में इन दिनों आय दिन एक के बाद एक रिकॉर्ड बनते और टूटते दिख रहे हैं। इस कड़ी में लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants) के 21 वर्षीय तेज गेंदबाज मयंक यादव (Mayank Yadav) ने भी अपने नाम कई बड़े रिकॉर्ड कर लिए हैं।

दरअसल, मयंक यादव (Mayank Yadav) मौजूदा समय में आईपीएल 2024 के सबसे तेज गेंदबाज बन गए हैं और उन्होंने इसके साथ ही दुनिया के सबसे तेज गेंदबाज शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) का भी एक बहुत बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है। तो आइए जानते हैं कि आखिर मयंक यादव (Mayank Yadav) ने कितने की रफ़्तार से गेंद डाली है और उन्होंने पाकिस्तानी दिग्गज को किस तरह से पीछे छोड़ा है।

Mayank Yadav ने रचा इतिहास

दरअसल, मयंक यादव (Mayank Yadav) ने इसी आईपीएल सीजन यानी आईपीएल 2024 में ही डेब्यू किया है और डेब्यू करते ही उन्होंने आईपीएल इतिहास की चौथी सबसे तेज गेंदबाज डालने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। उन्होंने बीते रात (2 अप्रैल) रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के खिलाफ हुए मुकाबले में 156.7 kmph की रफ़्तार से गेंद डालकर यह रिकॉर्ड बनाया है। यह गेंद आईपीएल 2024 की अब तक की सबसे तेज गेंद है और इसके साथ ही उन्होंने शोएब अख्तर को भी पीछे छोड़ दिया है।

मयंक यादव ने छोड़ा शोएब अख्तर को पीछे

बता दें कि पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Team) के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज शोएब अख्तर के नाम क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज गेंद (161.3 kmph) डालने का रिकॉर्ड दर्ज है। लेकिन वह कभी आईपीएल में 155 से ऊपर की भी गेंद नहीं करा सके हैं। जिस वजह से उन्होंने अख्तर को भी पीछे छोड़ दिया है। हालांकि वास्तव में अख्तर जैसे लीजेंड को पीछे छोड़ने के लिए मयंक यादव को अभी काफी मेहनत करनी पड़ेगी।

शोएब अख्तर का आईपीएल करियर

ज्ञात हो कि, पाकिस्तान क्रिकेट टीम के सबसे महान तेज गेंदबाजों में शीर्ष पर आने वाले शोएब अख्तर ने साल 2008 आईपीएल सीजन में कोलकाता नाईट राइडर्स (KKR) की ओर से 3 मैच खेले थे, जिसमें उन्होंने 54 रन देकर 5 विकेट चटकाए थे। आईपीएल में उनका बेस्ट बोलिंग फिगर 11 रन देकर 4 विकेट रहा है।

फिलहाल, वहीं 21 वर्षीय मयंक यादव (Mayank Yadav) ने अब तक अपने दो मैचों में ही 6 बल्लेबाजों का शिकार कर लिया है। इस बीच उनका बेस्ट बोलिंग फिगर 14 रन देकर 3 विकेट रहा है। मौजूदा समय में वह पर्पल कैप रेस में दूसरे स्थान पर हैं। ऐसे में अब देखना होगा कि आईपीएल में उनका प्रदर्शन कैसा रहता है।