Latest:
local news

शिक्षक प्रमोशन : पदोन्नति और पदस्थापना मे दलाल सक्रिय , अवैध वसूली भी जारी , छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन ने 5 मांगों को लेकर DEO को दिया ज्ञापन

बलरामपुर । वर्तमान भारत

पारसनाथ गुप्ता (जिला ब्यूरो )

राज्य शासन के निर्देशानुसार बलरामपुर रामानुजगंज जिले में 1123 सहायक शिक्षकों को पदोन्नत कर प्रधान पाठक बनाया जाना है। अब तक 3 बार वरिष्ठता सूची जारी हो चुकी है परंतु जारी वरिष्ठता सूची में त्रुटि के कारण सहायक शिक्षक पदोन्नत (Promote) नहीं हो पाए हैं ।इस अनावश्यक रूप से देरी से सहायक शिक्षक परेशान है। वहीं पैसे के लेनदेन के भी आरोप लग रहे हैं।

छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन ने 5 बिंदुओं पर जिला शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन सौंपा

विदित हो कि प्रशासन के दिशा निर्देश के बाद बलरामपुर रामानुजगंज के 1123 सहायक शिक्षक को पदोन्नत कर प्रधान पाठक बनाया जाना है। इसके लिए वरिष्ठता सूची पहली बार 14 जनवरी को जारी हुई। इसके बाद 29 जनवरी को एवं फिर 31 जनवरी को वरिष्ठता सूची जारी हुई परंतु वरिष्ठता सूची जारी होने के बाद भी उसमें बार-बार संशोधन किए जाने के कारण विलंब हुआ और आज तक प्रोमोशन नहीं हो पाया है ।
वहीं यह भी चर्चा जोरों पर है कि पदोन्नति व पदस्थापना को लेकर बिचौलिए सक्रिय हैं जो अधिकारी के नाम से लगातार अवैध वसूली कर रहे हैं। अब इस मामले को लेकर छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के ब्लाक अध्यक्ष के नेतृत्व में शिक्षकों ने जिला शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन सौंपा ह

डीईओ को दी गई शिकायत में ये कहा


शिक्षकों ने डीईओ को दिए ज्ञापन में कहा है कि जारी वरिष्ठता सूची में जन्मतिथि का ध्यान नहीं रखा गया है जबकि एक ही तिथि पर जारी आदेश के शिक्षकों की वरिष्ठता जन्म तिथि के वरिष्ठता के आधार पर निर्धारित की जानी है। सूची में एक ही शिक्षक का नाम टीएलबी एवं ईएलबी की सूची में शामिल किया गया है।
वरिष्ठता सूची में दिव्यांग, भूतपूर्व सैनिक और नक्सली पीडि़त शिक्षकों का रिमार्क कालम में उल्लेख नहीं है जिससे उनकी पदस्थापना में बाधा उत्पन्न होगी। सूची में कई स्थानांतरित शिक्षकों की वरिष्ठता नियुक्ति तिथि से तथा किन्ही का स्थानांतरण तिथि से किया गया है।

स्थानांतरण से आने का विवरण पूर्व सूची में था, सन्दर्भित तिथि की वरिष्ठता हटा दी गई है। जिले में अभी तक प्रधानपाठक के रिक्त पदों की जानकारी प्रकाशित नहीं की गई है, इसे प्रकाशित किया जाए। इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी केएल महिलांगे ने कहा कि पहले सरगुजा संचालक से अपर डिवीजन का पदोन्नति होगी।
इसके बाद अंतरिम सूची जारी हो जायगी। वहीं जब उनसे अब तक प्रधान पाठकों के रिक्त पदों की सूची जारी नहीं होने का सवाल पूछा गया तो उन्होंने बाद में बात करते हैं कहते हुए फोन काट दिया

पदों की जानकारी नहीं हुई है प्रकाशित

एक ओर 1123 सहायक शिक्षक प्रधान पाठक के पद पर पदोन्नत हो रहे हैं। वहीं विभाग की बड़ी लापरवाही भी सामने आ रही है, अब तक विभाग के द्वारा प्रधान पाठकों एवं शिक्षक के विषयवार रिक्त पदों की जानकारी प्रकाशित नहीं की गई है।छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन ने कहा कि अन्य संभाग में जहां सहायक शिक्षकों की पदोन्नति हो चुकी है। वहीं अपने जिला में अब तक यह लंबित है। वहीं यदि काउंसिलिंग के जरिए पदस्थापना होती तो इसमें पारदर्शिता रहती।

देरी होने से वरिष्ठता होगी प्रभावित


सहायक शिक्षकों को दूसरे संभाग में जहां पदोन्नति की प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है वहीं बलरामपुर रामानुजगंज जिले में सहायक शिक्षकों की पदोन्नति की प्रक्रिया अब तक पूर्ण नहीं की गई है जिससे सभी सहायक शिक्षकों की वरिष्ठता प्रभावित होगी, जिस संभाग में पदोन्नत हो चुके हैं वे वरिष्ठ हो जाएंगे।
वहीं बलरामपुर रामानुजगंज जिले के शिक्षकों का हित प्रभावित होगा। सहायकों शिक्षकों ने कहा कि 31 जनवरी की डेट में वरिष्ठता सूची 4 फरवरी को जारी हुई जिसमें दावा आपत्ति ही 1 फरवरी तक थी, ऐसे में लापरवाही को समझा जा सकता है ।