Latest:
स्वास्थ्य

स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद… कई बीमारियों का है इलाज … आम के पत्ते… जाने इससे जुड़े फायदे

वर्तमान भारत । हैल्थ डेस्क ।

गजाधर पैकरा

आम सभी फलों में से बेहतरीन फलों का राजा कहलाता है !अक्सर गर्मियों में आम का सेवन लोकप्रिय रूप से किया जाता है !गर्मियों के मौसम में आप कई वैरायटी के आम खा सकते हैं !यह अपने स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं! लेकिन क्या आप यह सच जानते हैं कि आम के पत्ते भी कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होते हैं!

इन पत्तों में औषधिय गुण होते हैं! इसमें कई सारे पोषक तत्व होते हैं! इसमें विटामिन सी, बी और ए होता है! इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं! यह कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को अपने से दूर करने में मदद करता है !आम के पत्तों का इस्तेमाल पूजा पाठ में आमतौर से किया जाता है!

:-आइए जाने आम पत्तों के फायदे-:

▪️आम के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं! यह बालों को नुकसान से बचाते हैं! यह बालों को बढ़ाने में भी मदद करते हैं !यह बालों को झड़ने से रोकते हैं !इसलिए आम के पत्तों को बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है !

▪️आम की पत्तियां पेट संबंधी कई रोगों से छुटकारा दिलाने में भी मदद करती है !इसके लिए आम के पत्तों को पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दिया जाए!और सुबह खाली पेट पानी का उपयोग किया जाए तो यह पेट संबंधित समस्याओं से निजात दिलाने का काम करता है !

▪️आम की पत्तियां हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का भी काम करती हैं! इसके लिए आम के पत्तों को पानी में उबाल लिया जाए और इन पत्तों का उपयोग काढ़े की तरह किया जाए तो यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है !

▪️आम की पत्तियां किडनी स्टोन से छुटकारा दिलाने में भी कारगर साबित होता है!इसके लिए एक चम्मच आम के पत्तों के पाउडर को एक गिलास पानी में डालें इसे रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें और सुबह सुबह के समय इस पानी का उपयोग किया जाए तो यह पानी यूरिन की जरिए शरीर से स्टोन निकालने में मदद करता है !

▪️आम की पत्तियों का इस्तेमाल डायबिटीज की मरीजों के इलाज में भी किया जाता है !इन पत्तियों में एंथोसाइनिडीन नामक टैनिक होता है! यह पत्तियां डायबिटीज के मरीज के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है! आम की पत्तियों को सुखाकर इसका पाउडर बनाया जाए और इस पाउडर का नियमित रूप से उपयोग किया जाए! आम के पत्तों को पानी में उबाल लिया जाए और इन पत्तों को रात भर के लिए ऐसे छोड़ दें!इन पत्तों को छानलें और सुबह खाली पेट पीने से डायबिटीज के मरीजों को असरदार होता है..!