Latest:
local news

छत्तीसगढ़ समाचार: भ्रष्टाचार की तस्वीर अपनी चरम सीमा पर…हल्की बारिश में पुलिया मलबे का ढेर…किसान की साल भर की मेहनत हुई बेकार…पढ़ें पूरी खबर

बगीचा । वर्तमान भारत ।

गजाधर पैकरा

बगीचा/जशपुर (छत्तीसगढ़) वर्तमान भारत। जिले के बगीचा विकासखंड की प्रधानमंत्री सड़क योजना सरगुजा से सीतापुर और पत्थलगांव से बगीचा को जोड़ती है ।लोग आजकल शॉर्टकट (कम दूरी) की सड़क से सफर करते हैं ।पर इस पर बना एक पुलिया महज ही थोड़ी सी वर्षा में ही टूट कर बिखर गई ।इससे यहां की आवागमन पूरी तरह बाधित होने के साथ ही ,यहां की आने जाने की कनेक्शन भी टूट गया है ।इस सड़क और पुलिया को बने मात्र 4 वर्ष ही हुए होंगे ।पर जो तस्वीर सामने आ रही है ।वह यहां स्पष्ट कर रही है कि करोड़ों की लागत से निर्माण हुई सड़कों, पुलिया पर विकास के मान्य क्या होते हैं ।उनकी गुणवत्ता किस दर्जे की होती है ।की थोड़ी सी बारिश में सब कुछ एक सुखे पत्तों की तरह बह जाती है।

इस तस्वीर से भ्रष्टाचार को क्या नाम दिया जाए कि महज ही थोड़ी सी बारिश के कारण पीएमजीएसवाई सड़क पर बनी पुलिया मलबे की ढेर हो गई। आजकल ऐसे भ्रष्टाचार की तस्वीर महज एक खेल बन कर रह गई है ।जो विकास के नाम पर लाखों की दावे की पोल खोल कर रख देती है ।हल्की बारिश से वही पुलिया के वजह से किसान की खेतों में मलबे का ढेर लग गया ।जो किसान की साल भर की मेहनत और पूंजी पर असर करता है ।जिससे वह अपने परिवार का भरण पोषण करता है। आखिर इसका जिम्मेदार कौन हो सकता है। यह भ्रष्टाचारी या शासन-प्रशासन..?

जानकारी के अनुसार बगीचा से सरगुजा, सीतापुर और पत्थलगांव जाने वाली रोड बंम्बा ,पाकर गांव की, जहां पीएमजीएसवाई ने 4 साल पहले पुलिया बनवाया था ।बनवाने में लापरवाही और भ्रष्टाचारी का बीज इस तरह बोया गया था, कि हल्की वर्षा से ही पुलिया सुखे पत्ते की तरह बह गई।

ग्रामीणों को जब इसकी जानकारी मिली तो सरपंच से इसकी शिकायत किया गया, तो सरपंच ने स्कूली बच्चों और ग्रामीणों की सुविधा के आवागमन के लिए पाइप डालकर रोड का निर्माण शुरू कर दिया। लेकिन यहां सवाल यह खड़ा होता है कि क्या ऐसे भ्रष्ट अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई होगी ।या फिर जांच या कार्य के नाम पर भ्रष्टाचारी ही होता रहेगा।