Latest:
Event More NewsNatioal NewsWorld

11 फरवरी का इतिहास : 27 साल बाद जेल से रिहा हुए थे अफ्रीकी गांधी…गांधी जी के साप्ताहिक प्रकाशन हरिजन का पहला अंक पुणे से निकला…जाने आज के दिन की क्या है खास…पढ़ें आज का इतिहास



History of 11 February :- इतिहास के पन्नों में 11 फरवरी का दिन कई ऐतिहासिक घटनाओ का गवाह है. आज ही के दिन साल 1990 में ‘नेल्सन मंडेला’ (‘Nelson Mandela’) को 27 साल की कैद के बाद जेल से रिहा किया गया था. उन्हें जून 1964 में राजद्रोह और साजिश का दोषी ठहराते हुए उम्रक़ैद की सज़ा सुनाई गई थी. बता दें ‘नेल्सन मंडेला’ ने दक्षिण अफ्रीका में लम्बे समय तक रंग भेद के विरुद्ध आंदोलन किया था. महात्मा गांधी के सत्याग्रह की राह पर चलने की वजह से मंडेला को ‘अफ्रीकी गांधी’ (‘African Gandhi’) भी कहा जाता है.

इतिहास के दूसरे अंश में बात महान वैज्ञानिक थॉमस एल्वा एडिसन (Thomas Alva Edison) की करेंगे. 11 फरवरी साल 1847 में आज ही के दिन एडिसन का जन्म हुआ था. बता दें एडिसन के नाम पर अकेले और संयुक्त रूप से कुल 1093 पेटेंट हैं, जो कि अपने आप में विश्व रिकॉर्ड है. उनकी सबसे अहम खोज ‘विद्युत बल्ब’ (electric light bulb’) का आविष्कार है.

इसी के साथ इतिहास के तीसरे और आखिरी अंश में बात स्वतंत्रता सेनानी ‘जमनालाल बजाज’ (Jamnalal Bajaj) की करेंगे. आज उनकी पुण्यतिथि है. क्रांतिकारी और उद्योगपति ‘जमनालाल बजाज’ ने महात्‍मा गांधी से प्रभावित होकर स्‍वतंत्रता आंदोलन में ना केवल धन से बल्कि सीधे मैदान में उतर कर भी भाग लिया. जमनालाल ने साल 1920 में शुगर मिल के जरिये बजाज ग्रुप की नींव रखी थी. वर्तमान समय में ‘बजाज ग्रुप’ देश के प्रमुख औद्योगिक घरानों में से एक है.

देश-दुनिया में 11 फरवरी का इतिहास

2003: इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने वर्ल्ड कप का मैच खेलने से इसलिए इंकार कर दिया क्योंकि वो जिम्बाब्वे में खेला जाना था.

1997: भारतीय खगोल भौतिकविद जयंत वी नर्लीकर को UNESCO के कलिंग पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

1979: अयातुल्ला खमैनी के समर्थकों ने ईरान की राजधानी तेहरान पर कब्जा किया.

1977: तत्कालीन राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली अहमद का निधन.

1963: सोवियत संघ (अब रूस) से चार मिग लड़ाकू विमान भारत पहुंचे.

1933: गांधीजी के साप्ताहिक प्रकाशन हरिजन का पहला अंक पुणे से निकला.