Latest:
Popular NewsTrending Newsछत्तीसगढ़जानकारीधोखाधड़ीविविधशिक्षा

Raigarh News : ओपन स्कूल की परीक्षा में सामूहिक नकल…SDM ने पकड़ा…केंद्राध्यक्ष समेत 9 सस्पेंड…पढ़े पूरी खबर


रायगढ़ :- प्रदेश में छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल परीक्षा में नकल के लिए सारंगढ़—बिलाईगढ़ जिले का बरमकेला अंचल शुरू से बदनाम रहा है। यहां ओपन स्कूल और सीजी बोर्ड की परीक्षा में नकल के प्रकरण पहले भी बनते रहे हैं।

हालांकि, इस बार 12वीं कक्षा की हिन्दी विषय की परीक्षा में सामूहिक नकल करते विद्यार्थियों को एसडीएम वासू जैन ने पकड़ा है। मामले में 35 विद्यार्थियों पर सामूहिक नकल का प्रकरण दर्ज किया गया। एसडीएम के प्रतिवेदन पर मामले में केंद्राध्यक्ष समेत नौ शिक्षक पर्यवेक्षकों को शासन ने निलंबित किया है।

जानकारी के मुताबिक, राज्य ओपन स्कूल परीक्षा के कक्षा 12वीं की हिन्दी विषय की परीक्षा दोपहर दो से शाम पांच बजे तक ली जा रही थी। परीक्षा पांच कक्षों में ली जा रही थी, जिसमें कुल 246 परीक्षार्थी उपस्थित थे। परीक्षा के लिए पंजीकृत पांच परीक्षार्थी अनुपस्थित थे। कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू के निर्देश पर एसडीएम सारंगढ़ वासु जैन ने बरमकेला के परीक्षा केन्द्र शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान एसडीएम ने पाया कि परीक्षार्थी सामूहिक नकल कर रहे हैं। एसडीएम ने पाया कि 35 नकल की पर्चियां एक समान है। उन्होंने एक परीक्षार्थी से हेडफोन भी बरामद किया। उन्होंने केंद्राध्यक्ष से इस संबंध पूछताछ की। केंद्राध्यक्ष कोई जवाब नहीं दे सके। इस पर एसडीएम ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि निरीक्षण से यह प्रतीत होता है कि केंद्राध्यक्ष इस कृत्य में शामिल हैं। ऐसी स्थिति में केंद्राध्यक्ष और पर्यवेक्षक के विरुद्ध कार्रवाई और परीक्षा को खारिज किया जाना चाहिए।

दरअसल, बरमकेला स्कूल के केन्द्राध्यक्ष एवं पर्यवेक्षकों के इस कृत्य को प्रथम दृष्टया छत्तीसगढ़ सिविल सेवा आचर नियम 1965 के नियम 03 के विपरीत पाया गया। छत्तीसगढ़ सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण तथा अपील) नियम 1966 के नियम 9 के उपनियम (1) के तहत तत्काल प्रभाव से केंद्राध्यक्ष समेत नौ लोगों केा निलंबित किया गया। निलंबन अवधि में नियमानुसार उनको जीवन निर्वाह भत्ता की पात्रता होगी। कर्मचारियों का मुख्यालय कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी रायगढ़ में संलग्ल किया गया है।

2017 -18 में भी नकर के लिए रहा चर्चित

फिलहाल, छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल रायपुर द्वारा सत्र 2017-18 में कक्षा 10वीं की परीक्षाएं तीन अप्रैल से ली जा रही थी। इस दौरान बरमकेला के परीक्षा में सामूहिक नकल का मामला सामने आया था। 2016 में भी परीक्षा के पहले ही दिन से नकल पकड़ा गया था और 19 प्रकरण बनाए गए थे। तब बरमकेला तथा सारंगढ रायगढ़ जिले का हिस्सा थे।

इनकों किया गया निलंबित

▪️दयासागर प्रधान, व्याख्याता, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सांकरा

▪️अंजली सिदार, सहायक शिक्षक प्राथमिक शाला कनकीडीपा

▪️लोकनाथ साहू, सहायक शिक्षक प्राथमिक शाला भंवरपुर

▪️युवधेश पटेल, सहायक शिक्षक प्राथमिक शाला बुन्देली

▪️हेमंत पटेल, शिक्षक पूर्व माध्यमिक शाला, बरमकेला

▪️दिलीप सिदार, सहायक शिक्षक प्राथमिक शाला हास्टलपारा बरमकेला

▪️श्यामा सिदार, प्रधान पाठक प्राथमिक शाला पुरैना

▪️गिरधारी पटेल, सहायक शिक्षक विज्ञान, शासकीय कन्य उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बरमकेला

▪️चन्द्रशेखर वैष्णव, व्याख्याता शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बरमकेला