Latest:
local news

प्रकृति की सुंदरता से खिलवाड़… हो रही पत्थरों की अंधाधुंध कटाई…सरकारी संपत्ति पर बेखौफ हमला…

पत्थलगांव । वर्तमान भारत ।

गजाधर पैकरा की रिपोर्ट

पत्थलगांव(कोतबा)वर्तमान भारत!कोतबा नगर पंचायत से लगे हुए ग्राम पंचायत गोलियागढ़ का मामला है !जहां पर पहाड़ों के चट्टानों को काटकर पत्थरों का कारोबार किया जा रहा है !जिसके कारण प्रकृति की सुंदरता के साथ भौतिक स्तर पर भी खिलवाड़ किया जा रहा है! कुछ साल पहले गोलियागढ़ में स्थित टेंगरा पहाड़ की सुंदरता देखने लायक थी !किंतु पत्थर के तस्करों के द्वारा बड़े-बड़े चट्टानों को काटकर बेचने का धंधा चलाया जा रहा है ! जिससे दिन व दिन उसकी सुंदरता घटती ही जा रही है!

और यहां की सुंदरता पर काफी गहरा प्रभाव पड़ रहा है !साथ ही कार्यवाही नहीं होने पर पत्थर कारोबारियों के द्वारा इस अवैध खनन कार्य को बिना कानून के डर भय से बेखौफ होकर यह काम तेजी से कराया जा रहा है! पहाड़ों के साथ-साथ मैदानी इलाके के पत्थरों को भी काटा जा रहा है और अपना अवैध व्यवसाय बनाया जा रहा है !अब देखना यह है कि पत्थरों की इस कटाई पर पाबंदी लगती है या नहीं! इसी तरह अवैध धंधा चलाकर प्रकृति के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है !गोलियागढ़ सरपंच को भी इस बात का जानकारी करा दिया गया है! जिससे देखना है कि अपने ग्राम, क्षेत्र मे हो रही इस सरकारी संपत्ति के नुकसान को रोक पाते या नहीं !

वहीं भारतीय जनता युवा मोर्चा अध्यक्ष अजय गुप्ता का कहना है कि सरकारी संपत्ति के साथ साथ प्राकृतिक सुंदरता के साथ भी खिलवाड़ किया जा रहा है इतना अंधा धुंध से पत्थरों की कटाई हो रही है,उस पर पाबंदी लगाना बहुत ही आवश्यक है !जिससे हमारे प्रकृति की सुंदरता के साथ खिलवाड़ ना हो तथा सरकारी संपत्ति पर भी कोई आंच ना आए!

वहीं क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ता बजरंग दल अध्यक्ष टिकेश्वर शर्मा को भी इस मामले में अवगत कराने पर कहा कि पत्थरों की अंधाधुंध कटाई से सरकारी संपत्ति के साथ साथ प्रकृति की सुंदरता को भी बहुत नुकसान हो रहा है !इस पर रोक लगाना अति आवश्यक है !अब यह देखना है कि इस तरह की अंधाधुंध पत्थरों की अवैध कटाई पर कब तक पाबंदी लग पाती है..!